मुख्य समाचार:

यूट्यूब से कैसे करें घर बैठे कमाई, बहुत ही आसान तरीके से समझें पूरी प्रक्रिया

हर किसी की चाह होती है कि अपनी रेगुलर इनकम के अलावा भी कोई इनकम सोर्स हो लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि इसके लिए क्या करें. उनके पास टैलेंट होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि इसे कैश कैसे कराएं.

January 19, 2019 11:15 AM
money making you tube, How to earn money on YouTube, you tube, online ways to earn, part time income, part time ways to earn, best ways to earn, work form homeयूट्यूब से सिर्फ पार्टटाइम ही नहीं, फुल टाइम भी कमाई की जा सकती है.

हर किसी की चाह होती है कि अपनी रेगुलर इनकम के अलावा भी कोई इनकम सोर्स हो लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि इसके लिए क्या करें. उनके पास टैलेंट होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि इसे कैश कैसे कराएं. यहां पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप घर बैठे भी कमाई का एक जरिया बना सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए होगा बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी और बढ़िया सा वीडियो रिकॉर्डर और वीडियो एडिटिंग की बेसिक जानकारी. आप बेहतर वीडियोज तैयार कर उन्हें यूट्यूब पर अपलोड कर बेहतर कमाई कर सकते हैं. इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसे आप पार्ट टाइम ही नहीं, फुल टाइम के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूट्यूब कितना बेहतर प्लेटफॉर्म है.

अपने टैलेंट को पहचानें
यूट्यूब पर अपना चैनल बेहतर तरीके से चला रहे एक कंटेट क्रिएटर के मुताबिक इंटरनेट, कैमकार्डर के अलावा एडिटिंग की बेसिक जानकारी के अलावा सबसे जरूरी यह है कि आप अपने टैलेंट को पहचानें. आपको यह निर्धारित करना है कि आप किस प्रकार का वीडियो ऑनलाइन डालना चाहते हैं. एक बार निर्धारित होने के बाद आप यू-ट्यूब पर अपना चैनल बनाएं. यह चैनल मेल आईडी के जरिए तैयार होती है. इस यू-ट्यूब चैनल का नाम इस प्रकार रखें कि यह लोगों को अट्रैक्ट कर सके.

कमाई के लिए 4,000 घंटे का वॉचटाइम जरूरी
पिछले साल यूट्यूब ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया था. पहले यूट्यूब पर कमाई के लिए न्यूनतम 10 हजार व्यूज चाहिए होते थे लेकिन नई पॉलिसी के तहत अब पिछले 12 महीनों में आपके चैनल पर वीडियोज कम से कम 4 हजार घंटे तक प्ले होने चाहिए. इसके अलावा आपके कम से कम 1 हजार सब्सक्राइबर्स होने चाहिए. इन दोनों मानकों को पूरा करने के बाद ही आप यूट्यूब के जरिए कमाई के योग्य होंगे.

45:55 के रेशियो में यूट्यूब बांटता है मुनाफा
यूट्यूब से जो भी कमाई होती है, उसका 45 फीसदी हिस्सा यूट्यूब के पास जाता है और शेष 55 फीसदी आपके पास आएगा. यह कमाई आपके चैनल पर आ रहे विज्ञापनों के जरिए होती है. यह विज्ञापन आपको तब मिलते हैं जब आपके चैनल की व्यूअरशिप बढ़ती है.

मार्केटिंग के जरिए भी कमाई
यूट्यूब पर सिर्फ विज्ञापनों के जरिए ही कमाई नहीं होती. इसके अलावा एक और तरीका है जिससे आप कमाई कर सकते हैं. अगर आपके चैनल की व्यूअरशिप बेहतर हो गई है और सब्सक्राइबर्स की संख्या अधिक है तो आप किसी भी कंपनी या शख्स की मार्केटिंग कर भी कमाई कर सकते हैं. इसके तहत आप किसी भी उत्पाद या सेवा के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में अपने चैनल पर एक वीडियो का लिंक पेस्ट करेंगे. इस वीडियो में उत्पाद या सेवा से जुड़ी जानकारी होगी. अगर कोई विजिटर उस लिंक के जरिए आपके चैनल पर पहुंचता है तो इससे आपकी कमाई होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. यूट्यूब से कैसे करें घर बैठे कमाई, बहुत ही आसान तरीके से समझें पूरी प्रक्रिया

Go to Top