मुख्य समाचार:
  1. स्मार्टफोन से Passport बनवाने की ये है प्रोसेस, देश में कहीं से भी कर सकते हैं अप्लाई

स्मार्टफोन से Passport बनवाने की ये है प्रोसेस, देश में कहीं से भी कर सकते हैं अप्लाई

यह सुविधा आपको दे रहा है सरकार का mPassport सेवा ऐप.

November 20, 2018 12:31 PM
how to apply for passport by smartphone through mPassport sewa appएप्लीकेशन स​बमिशन के लिए आपको अपने परमानेंट एड्रेस वाले शहर के पासपोर्ट आॅफिस जाने की जरूरत नहीं है. (PTI)

अगर आप विदेश जाने के लिए पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो स्मार्टफोन की मदद से देश में कहीं से भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. फिर भले ही आप अपने परमानेंट एड्रेस पर न रह रहे हों. यह सुविधा आपको दे रहा है सरकार का mPassport सेवा ऐप.

इस ऐप की मदद से आप कहीं से भी आॅनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और एप्लीकेशन सबमिट करने के लिए अपनी सुविधानुसार रीजनल पासपोर्ट आॅफिस और पासपोर्ट सेवा केन्द्र या पोस्ट आॅफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र चुन सकते हैं. यानी एप्लीकेशन स​बमिशन के लिए आपको अपने परमानेंट एड्रेस वाले शहर के पासपोर्ट आॅफिस जाने की जरूरत नहीं है. अगर पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत हुई तो यह आपके द्वारा फॉर्म में दिए गए एड्रेस पर किया जाएगा.

बनवाना है पासपोर्ट, घर बैठे 6 स्टेप्स में आॅनलाइन हो जाएगा काम

mPassport सेवा ऐप पर पासपोर्ट सेवा केन्द्र और डिस्ट्रिक्ट पासपोर्ट सेल को सर्च किया जा सकता है. साथ ही इसमें फीस कैलकुलेट की जा सकती है, पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस और पासपोर्ट बनने के बाद डिलीवरी स्टेटस चेक किया जा सकता है. फीस के पेमेंट और अपॉइंटमेंट की शिड्यूलिंग का फीचर भी इस ऐप पर मौजूद है.

how to apply for passport by smartphone through mPassport seva appmPassport seva app

कैसे करें अप्लाई?

— mPassport सेवा ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. ऐप डाउनलोड करने के बाद फर्स्ट टाइम यूजर्स को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं अगर आप पहले से रजिस्टर्ड हैं तो लॉग इन करना होगा.
— नए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जरूरी डिटेल्स भरनी होंगी. इनमें मौजूदा एड्रेस के मुताबिक पासपोर्ट आॅफिस सिलेक्शन, नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी आदि शामिल हैं. इसके बाद आपकी लॉग इन आईडी बन जाएगी.
— अब वापस होम पेज पर जाकर लॉग इन करने के बाद तीन आॅप्शन अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट या रीइश्यू आॅफ पासपोर्ट, अप्लाई फॉर पुलिस क्लीयरेंस स​र्टिफिकेट और व्यू सेव्ड या सबमिटेड एप्लीकेशन दिखेंगे.

पासपोर्ट कराना है रिइश्यू, घर बैठे आॅनलाइन हो जाएगा काम

— अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट आॅप्शन चुनने के बाद राज्य व जिले की डिटेल देनी होगी.
— इसके बाद नए पेज पर पासपोर्ट टाइप डालना होगा.
— इसके बाद आगे मांगी जाने वाली डिटेल्स भरकर प्रोसेस कंप्लीट करनी होगी. इनमें पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट, फीस पेमेंट, अपॉइंटमेंट शिड्यूलिंग शामिल है.
— ऐप पर अपॉइंटमेंट अवेलेबिलिटी चेक करने का और जरूरी डॉक्युमेंट्स पता करने का भी आॅप्शन है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop