सर्वाधिक पढ़ी गईं

Hotmail के सबीर भाटिया ने लॉन्च किया सोशल वीडियो ऐप Showreel, जॉब से लेकर पार्टनर ढूंढने तक में मिलेगी मदद, जानिए इसकी खूबियां

Showreel ऐप का इस्तेमाल जॉब के लिए ज्यादा नेचुरल वीडियो रिज्यूमे बनाने के लिए किया जा सकता है, यानी यह ऐप युवाओं को नौकरी ढूंढने में मदद करेगा.

November 18, 2021 12:47 PM
Beyond text: Hotmail founder’s new app aims to connect job seekers with employers, using videoसबीर भाटिया ने एक नया सोशल वीडियो ऐप Showreel लॉन्च किया है.

Hotmail के को-फाउंडर सबीर भाटिया ने एक नया सोशल वीडियो ऐप Showreel लॉन्च किया है. सबीर भाटिया ने साल 1996 में पहली फ्री वेब-आधारित ईमेल सेवा हॉटमेल की शुरुआत की थी. वे अब अपने नए सोशल वीडियो ऐप, Showreel के ज़रिए वीडियो कंटेंट को बदलना चाहते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल जॉब एप्लिकेशन के लिए ज्यादा नेचुरल वीडियो रिज्यूमे बनाने के लिए किया जा सकता है, यानी यह ऐप युवाओं को नौकरी ढूंढने में मदद करेगा. वीडियो रिज्यूमे के ज़रिए नौकरी के लिए अप्लाई करना वाला शख्स ज्यादा बेहतर तरीके से अपनी बात रख सकेगा. इसके अलावा, इस ऐप का इस्तेमाल स्टार्टअप आइडिया पिच करने के लिए या अपने लिए एक पार्टनर ढूंढने के लिए भी किया जा सकता है.

ऐसे आया Showreel का आइडिया

सबीर भाटिया ने बताया कि यह आइडिया उनके दिमाग में महामारी के दौरान तब आया, जब उनकी आठ साल की बेटी टिकटॉक पर वीडियो बना रही थी. उन्होंने कहा, “तब मैंने सोचा कि यही भविष्य है. वीडियो सभी कंटेंट कंज्प्शन का भविष्य है. क्या हम 1 अरब बेरोजगार लोगों की मदद के लिए कुछ कर सकते हैं?” हालांकि, Showreel का पहला वर्जन एक बड़ी सफलता नहीं थी, क्योंकि टेक्स्ट क्वेश्चन के जवाब में आने वाले वीडियो उतने नेचुरल नहीं थे. इसके बाद भाटिया ने सवालों को भी वीडियो में बदलने का फैसला किया. ऐप में उत्तरदाताओं ने भाटिया द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया है, जो कि एक बिल्कुल सामान्य बातचीत की तरह है. भाटिया ने indianexpress.com के साथ बातचीत में बताया, “मैंने खुद को डिजिटल कर लिया है. इसलिए, मैं सवाल पूछता हूं और लोग इसका जवाब दे सकते हैं.”

Showreel के ये हैं फायदे

  • भाटिया कहते हैं, “मुझे भरोसा है कि अगले 10 वर्षों में, एंप्लॉयर को रिज्यूमे भेजने के बजाय, आप एक वीडियो या QR कोड भेजना पसंद करेंगे. QR कोड के ज़रिए वीडियो को एक्सेस किया जा सकेगा.” भाटिया कहते हैं इसका फायदा कंपनियों को भी होगा. उन्हें जॉब के लिए कम समय में सही कैंडिटेड के चुनाव में मदद मिलेगी. भाटिया ने इस प्रोडक्ट बेहतर तरीके से स्थापित करने के लिए इंजीनियरों की एक टीम को काम पर रखा है.
  • भाटिया ने कहा, “LinkedIn प्रोफाइल के माध्यम से, आप कैंडिडेट के बारे में कुछ नहीं जानते हैं. तस्वीर से केवल कुछ बातों का ही पता चलता है, वहीं एक वीडियो के ज़रिए पूरी बात कही और समझी जा सकती है. इसलिए यह केवल रोजगार के लिए नहीं, बल्कि बिजनेस संबंधी बातचीत के लिए भी बेहतर साबित होगा.”
  • भाटिया का कहना है कि रिक्रुटमेंट, स्टार्टअप और शादी/पार्टनर ढूंढने के अलावा इस ऐप का इस्तेमाल सर्वे के लिए भी किया जा सकेगा. सर्वे के दौरान केवल टेक्स्ट की वजह से कई बार दिक्कत आती है.
  • भाटिया पहले से ही, टॉप कंपनियों के अलावा ग्लोबल यूनिवर्सिटी सिस्टम के साथ बातचीत कर रहे हैं ताकि इसे उनकी रिक्रुटमेंट और प्लेसमेंट प्रोसेस में शामिल किया जा सके. यह ऐप iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है.
  • जहां तक बिजनेस मॉडल का सवाल है, भाटिया ने स्पष्ट कहा है कि उन्हें अभी किसी एक चीज के बारे में सोचना है. लेकिन अगर वह नौकरी चाहने वालों को एंप्लॉयर से जोड़ने और इसे एक आसान प्रक्रिया बनाने में सफल हो जाते हैं, तो मोनेटाइजेशन कोई बड़ी बात नहीं है.

(Article: Nandagopal Rajan)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Hotmail के सबीर भाटिया ने लॉन्च किया सोशल वीडियो ऐप Showreel, जॉब से लेकर पार्टनर ढूंढने तक में मिलेगी मदद, जानिए इसकी खूबियां

Go to Top