सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp की नई पाॅलिसी पर हरकत में मोदी सरकार; आप पर असर होगा या नहीं- IT मंत्रालय में शुरू हुई गहन चर्चा

WhatsApp की अपेडेटड प्राइवेसी पॉलिसी का केंद्र सरकार परीक्षण कर रही है और यह जांचने की कोशिश कर रही है कि इसका क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

January 14, 2021 3:38 PM
Govt examining WhatsApp user policy updated terms privacy policy changes amid privacy debate91 per cent WhatsApp users said they will not use its payment feature if it shares payment and transaction information with Facebook and third parties.

WhatsApp की अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी का केंद्र सरकार परीक्षण कर रही है और यह जांचने की कोशिश कर रही है कि इसका क्या प्रभाव पड़ने वाला है. वाट्सऐप की अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी में वाट्सऐप यूजर के डेटा को फेसबुक के अन्य प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज से जोड़ने को लेकर लगातार बहस जारी है. आईटी मिनिस्ट्री में फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप की नई पॉलिसी के प्रभाव पर आंतरिक चर्चा (इंटर्नल डिस्कशंस) चल रही है.

आईटी मिनिस्ट्री के मुताबिक इस मुद्दे पर चर्चा किया जाना चाहिए क्योंकि बहुत से लोग अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सवाल उठा रहे हैं. महिंद्रा ग्रुप चेयरमैन आनंद महिंद्रा, पेटीएम संस्थापक विजय शेखर शर्मा और फोनपे सीईओ समीर निगम समेत कई टॉप बिजनस लीडर्स ने भी वाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सवाल उठाए हैं.

जल्द फैसला लेगी IT मिनिस्ट्री

वाट्सऐप के देश भर में 40 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं. स्रोत के मुताबिक वाट्सऐप के पॉलिसी अपडेट का वर्तमान लीगल फ्रेमवर्क के संदर्भ में आकलन किया जाएगा. यानी कि वर्तमान भारतीय कानूनों के मुताबिक ये अपडेट्स कितने वैध हैं. आईटी मिनिस्ट्री ने अभी तक वाट्सऐप से इस पर कोई व्याख्या नहीं मंगाया है लेकिन स्रोत ने बताया कि इस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा.

नई पॉलिसी से एग्री होने के लिए 8 फरवरी की डेडलाइन

वाट्सऐप की अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद इस पर विवाद जारी है. सोशल मैसेजिंग ऐप ने अपने टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी में अपडेट किया है. इस पॉलिसी में उसने बताया है कि किस तरह वह अपने यूजर डेटा को प्रोसेस करता है और फेसबुक के साथ साझा करता है.

वाट्सऐप ने अपने यूजर्स को नई पॉलिसी से एग्री होने के लिए 8 फरवरी 2021 तक का समय दिया है और जो यूजर्स इस डेडलाइन तक एग्री नहीं होते हैं, उन्हें अपना खाता डिलीट करना होगा. हालांकि वाट्सऐप ने कुछ समय बाद सफाई दी कि यूजर्स द्वारा भेजे गए संदेश को न तो वाट्सऐप और न ही फेसबुक पढ़ सकता है और न ही दोनों ऐप यूजर्स की कॉलिंग को सुनते हैं.

यह भी पढे़ं- प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट पर मचे बवाल के बाद Whatsapp ने दी सफाई

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने छोड़ा वाट्सऐप

वाट्सऐप की नई पॉलिसी आने के बाद से कई यूजर्स प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तरफ स्विच हो रहे हैं. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने लोगों से सिग्नल अपनाने को कहा है. भारत में भी महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, पेटीएम संस्थापक विजय शेखर शर्मा और फोनपे के सीईओ समीर निगम ने भी वाट्सऐप छोड़ दिया है और सिग्नल अपना लिया है. वाट्सऐप की नई पॉलिसी आने के बाद से दुनिया भर में बड़ी संख्या में यूजर्स टेलीग्राम या सिग्नल की तरफ स्विच हो रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp की नई पाॅलिसी पर हरकत में मोदी सरकार; आप पर असर होगा या नहीं- IT मंत्रालय में शुरू हुई गहन चर्चा

Go to Top