सर्वाधिक पढ़ी गईं

केंद्र सरकार ने ट्वीटर को दी सख्त चेतावनी, गलत तरीके से दिखाया भारत का नक्शा

सरकार ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को एक कठोर खत भेजा है जिसमें भारतीय नक्शे को गलत तरीके से पेश करने को लेकर कड़े तौर पर अहसमति जताई गई है.

Updated: Oct 22, 2020 5:12 PM
government warns twitter over representation of india map writes to CEO jack dorseyसरकार ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को एक कठोर खत भेजा है जिसमें भारतीय नक्शे को गलत तरीके से पेश करने को लेकर कड़े तौर पर अहसमति जताई गई है.

सरकार ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को एक कठोर खत भेजा है जिसमें भारतीय नक्शे को गलत तरीके से पेश करने को लेकर कड़े तौर पर अहसमति जताई गई है. इसके साथ यह जोर दिया गया है कि माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म द्वारा देश की संप्रभुता और एकता को निरादर करने की कोई भी कोशिश पूरी तरह नामंजूर है. कड़े तरीके से लिखे गए इस खत में आईटी सचिव अजय साहनी ने प्लेटफॉर्म को चेतावनी दी है कि ऐसी कोशिशें ट्विटर के लिए न केवल अपमान लाती है, बल्कि उसकी निष्पक्षता और सही होने को लेकर सवाल भी खड़ी करती हैं.

ट्विटर ने लेह की भौगोलिक स्थिति को भी दिखाया था गलत

आईटी मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, साहनी ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को यह कड़ा खत भेजा है जिसमें उन्होंने सरकार की भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश करने को लेकर कड़े तरीके से असहमति जाहिर की है. इससे पहले ट्विटर ने लेह की भौगोलिक स्थिति जम्मू-कश्मीर, चीन में दिखाई थी. आईटी सचिव ने अपनी चिट्ठी में ट्विटर को याद दिलाया कि लेह लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश का मुख्यालय है. इसके साथ लद्दाख और जम्मू और कश्मीर भारत के अभिन्न भाग हैं जिन्हें भारत के संविधान द्वारा शासित किया जाता है.

रिलायंस जियो ने लॉन्च किया नया मेड इन इंडिया मोबाइल ब्राउजर JioPages, 8 भारतीय भाषाओं को करेगा सपोर्ट

सरकार ने ट्विटर को भारतीय नागरिकों की संवेदनशीलता का सम्मान करने के लिए कहा है. और यह भी साफ किया है कि ट्विटर द्वारा भारत की संप्रभुता और एकता का अपमान करने की कोई भी कोशिश जो नक्शों से भी दिखती है, पूरी तरह अस्वीकार्य और गैर-कानूनी है.

ट्विटर के प्रवक्ता ने इस पर कहा है कि वह भारत सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. वे इसमें शामिल संवेदनशीलता का सम्मान करते हैं और खत को पूरी तरह स्वीकार करते हैं. 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. केंद्र सरकार ने ट्वीटर को दी सख्त चेतावनी, गलत तरीके से दिखाया भारत का नक्शा

Go to Top