सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोविड वैक्सीन के डिजिटल प्लेटफॉर्म को कैसे बनाया जाए मजबूत? समाधान दीजिए, 40 लाख जीतिए

सरकार ने आईटी कंपनियों और स्टार्टअप के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म CoWIN को मजबूत करने की एक टेक्नोलॉजी प्रतियोगिता को लॉन्च किया.

December 23, 2020 9:40 PM
government starts competition to strengthen covid 19 vaccine digital platform win forty lakhsसरकार ने आईटी कंपनियों और स्टार्टअप के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म CoWIN को मजबूत करने की एक टेक्नोलॉजी प्रतियोगिता को लॉन्च किया. (Representational Image)

सरकार ने बुधवार को आईटी कंपनियों और स्टार्टअप के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म CoWIN को मजबूत करने की एक टेक्नोलॉजी प्रतियोगिता को लॉन्च किया. इसमें आईटी कंपनियों और स्टार्टअप से सोल्यूशन आमंत्रित किए जाएंगे. CoWIN को देश भर में कोविड वैक्सीन के वितरण को शुरू करने और बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. सरकार इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) सिस्टम के इस्तेमाल को बढ़ा रही है, जो देश में वैक्सीन स्टॉक और सभी कोल्ड चैन प्वॉइंट्स में स्टोरेज तापमान पर रियल टाइम जानकारी उपलब्ध कराता है. इससे कोविड-19 वैक्सीन के वितरण और ट्रैकिंग की जरूरतों को पूरा किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय को तकनीकी समाधानों की तलाश

बयान में कहा गया है कि प्रतियोगिता को संयुक्त तौर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय तकनीकी समाधानों को खोज कर रहा है जो टीकाकरण के बाद किसी बुरी घटना की निगरानी और शिकायत, भीड़ का प्रबंधन, परिवहन, पोर्टेबिलिटी के मुद्दों की चिंता को दूर करे.

इसी महीने में पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मोबाइल टेक्नोलॉजी को महामारी के खिलाफ बड़े स्तर पर टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक बयान में कहा कि भारत के इनोवेटर्स ने कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि वे इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स को भारत में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म को मजबूत करने की बड़ी चुनौती के लिए आमंत्रित करते हैं.

ऑनलाइन कर्ज देने वाले फर्जी प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप से रहें सावधान, RBI ने दी झांसे में न फंसने की चेतावनी

दूसरे स्थान पर आने वाले को मिलेंगे 20 लाख

टॉप 5 आवेदकों को CoWIN API (ऐप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) उपलब्ध कराया जाएगा, जिसका मकसद प्लेटफॉर्म के साथ संभावित एकीकरण के लिए अपने सोल्यूशंस की क्षमता को सिद्ध करना होगा. शॉर्टलिस्ट किए गए हर आवेदक को इस स्टेज पर 2 लाख रुपये जतने का मौका होगा जो उनकी लॉजिस्टिकल जरूरतों को कवर करेगा. चुनौती से टॉप 2 प्रतियोगियों को क्रमश: 40 लाख और 20 लाख का इनाम दिया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. कोविड वैक्सीन के डिजिटल प्लेटफॉर्म को कैसे बनाया जाए मजबूत? समाधान दीजिए, 40 लाख जीतिए

Go to Top