मुख्य समाचार:

सरकार ने 59 मोबाइल ऐप किए बैन; लिस्ट में Tik Tok, UC ब्राउजर समेत कई चाइनीज ऐप शामिल

भारत सरकार ने देश में 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है.

Updated: Jun 29, 2020 10:01 PM

Government of India bans 59 mobile apps, Tik Tok, UC Browser and other Chinese apps included in the list

भारत सरकार ने देश में 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है. इस लिस्ट में Tik Tok, UC ब्राउजर समेत कई चाइनीज ऐप शामिल हैं. कहा गया है कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं. प्रतिबंधित किए गए ऐप्स की लिस्ट इस तरह है..

Image

इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने बयान में कहा कि विभिन्न सूत्रों से कई शिकायतें और रिपोर्ट मिलीं कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप्स का गलत इस्तेमाल हो रहा है. इन ऐप्स के माध्यम से यूजर्स का डेटा चुराकर अनाधिकृत तरीके से भारत से बाहर स्थित लोकेशंस पर भेजा जा रहा है.

भारतीय यूजर्स के हितों की होगी रक्षा

मंत्रालय ने आईटी एक्ट एंड रूल्स के सेक्शन 69A के तहत अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए 59 ऐसे ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया है, जो ऐसी गतिविधि में शामिल हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं. बयान में कहा गया कि यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल व इंटरनेट यूजर्स के हितों की रक्षा करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. सरकार ने 59 मोबाइल ऐप किए बैन; लिस्ट में Tik Tok, UC ब्राउजर समेत कई चाइनीज ऐप शामिल

Go to Top