सर्वाधिक पढ़ी गईं

सरकार सोशल मीडिया को रेगुलेट करने के लिए लाएगी नया कानून, इस दिशा में कर रही काम: राम माधव

वरिष्ठ बीजेपी नेता राम माधव ने कहा कि सोशल मीडिया इतना ताकतवर बन गया है कि यह सरकारों को गिरा सकता है.

February 21, 2021 4:40 PM
government is working on law to regulate social media says ram madhavवरिष्ठ बीजेपी नेता राम माधव ने कहा कि सोशल मीडिया इतना ताकतवर बन गया है कि यह सरकारों को गिरा सकता है.

वरिष्ठ बीजेपी नेता राम माधव ने कहा कि सोशल मीडिया इतना ताकतवर बन गया है कि यह सरकारों को गिरा सकता है, अराजकता पैदा और लोकतंत्र को कमजोर कर सकता है. और संवैधानिक ढ़ांचे में इससे निपटने के लिए समाधान खोजने की जरूरत है. अपनी नई किताब ‘Because India Comes First’ के लॉन्च पर बोलते हुए माधव ने कहा कि लोकतंत्र तनाव में है और गैर-राजनीतिक ताकतों के उभरने के साथ नई चुनौतियों का सामना कर रहा है.

मौजूदा कानून पर्याप्त नहीं: राम माधव

उन्होंने प्रभा खेतान फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में शनिवार शाम को कहा कि सोशल मीडिया इतना ताकतवर है कि यह सरकारें गिरा सकता है और इसे रेगुलेट करना मुश्किल है क्योंकि ये सीमाओं से परे है. ये ताकतें अराजकता का प्रचार कर सकती हैं, जो लोकतंत्र को कमजोर करेगा लेकिन संवैधानिक ढ़ांचे के अंदर समाधान होने चाहिए. उन्होंने कहा कि मौजूदा कानून इसके लिए पर्याप्त नहीं हैं. उन्हें निपटने और मैनेज करने के लिए नए नियमों की जरूरत है. उनके मुताबिक सरकार पहले से इस दिशा में काम कर रही है.

माधव की यह प्रतिक्रिया इस बीच आई है, जब सरकार और ट्विटर के बीच अकाउंट्स को ब्लॉक करने को लेकर विवाद जारी है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को भारतीय कानून का पालन करने के लिए कहा है.

मुकेश अंबानी बना रहे हैं दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, 2023 में खुलने की उम्मीद

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और ट्विटर को जारी किया था नोटिस

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और ट्विटर को नफरत भरे कंटेंट को रेगुलेट करने के लिए नोटिस भी जारी किया है. नोटिस में एक कानून बनाने की भी बात है जिसके मुताबिक ट्विटर और भारत में उसके प्रतिनिधियों के खिलाफ जानबूझकर भारत के खिलाफ ट्वीट को बढ़ावा देने और प्रचार करने के लिए कार्रवाई शुरू की जा सके. माधव ने कहा कि उन्होंने अपनी नई किताब में मोदी सरकार के कई फैसलों पर अपनी राय लिखी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. सरकार सोशल मीडिया को रेगुलेट करने के लिए लाएगी नया कानून, इस दिशा में कर रही काम: राम माधव

Go to Top