सर्वाधिक पढ़ी गईं

केंद्र सरकार ने WhatsApp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी वापस लेने का दिया निर्देश, प्राइवेसी और डेटा सुरक्षा का बताया उल्लंघन

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने व्हाट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया है.

May 19, 2021 5:20 PM
government directs WhatsApp to withdraw its new privacy policyइलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने व्हाट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने व्हाट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई को उसके सूत्रों ने यह जानकारी दी. आईटी मंत्रालय का भरोसा है कि व्हाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव और बताए गए बदलावों को पेश करने के तरीके से सूचना प्राइवेसी, डेटा सुरक्षा और यूजर के विकल्प के सही मूल्यों का उल्लंघन होता है और इससे भारतीय नागरिकों के अधिकारों और हितों को नुकसान पहुंचता है.

नोटिस का जवाब देने के लिए सात दिन का समय

सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने व्हाट्सऐप को नोटिस का जवाब देने के लिए सात दिन का समय दिया है और अगर कोई संतुष्ट जवाब नहीं मिलता है, तो कानून के मुताबिक जरूरी कदम उठाए जाएंगे. व्हाट्सऐप को 18 मई को दिए संवाद में, मंत्रालय ने मैसैजिंग प्लेटफॉर्म को एक बार फिर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी 2021 को वापस लेने के लिए कहा है.

मंत्रालय ने अपने संवाद में, व्हाट्सऐप का ध्यान आकर्षित किया है, कि कैसे उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी मौजूदा भारतीय कानूनों और नियमों का उल्लंघन है. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय नागरिकों के अधिकारों और हितों की रक्षा करने की अपनी जिम्मेदारी को पूरा करते हुए, सरकार भारत में कानूनों के तहत उपलब्ध विभिन्न विकल्पों पर विचार करेगी. मंत्रालय ने व्हाट्सऐप के यूरोप में मौजूद यूजर्स ती तुलना में भारतीय यूजर्स के साथ भेदभावपूर्ण रवैये के मुद्दे को मजबूती के साथ लिया.

Google I/O 2021: नए फीचर्स और प्राइवेसी अपडेट के साथ Android 12 का एलान, जानें डिटेल

भारतीय यूजर्स के साथ भेदभाव का लगाया आरोप

उसने कहा कि जैसा आपको जानकारी होगी कि बहुत से भारतीय नागरिक अपनी रोजाना की जिंदगी में संवाद के लिए व्हाट्सऐप पर निर्भर हैं. यह न केवल मुश्किलों से भरा, बल्कि व्हाट्सऐप के लिए गैर-जिम्मेदार भी है कि वे इस अपनी स्थिति को भारतीय यूजर्स पर गलत नियम और शर्तें लगाने के लिए फायदा ले रहा है. जिसमें विशेषकर वे शामिल हैं, जो यूरोप में यूजर्स के मुकाबले भारतीयों से भेदभाव करती हैं.

यह कहना उचित होगा कि व्हाट्सऐप को यूजर की चिंताओं को लेकर बहुत आलोचना झेलनी पड़ी था, कि डेटा उसकी पेरेंट कंपनी फेसबुक के साथ साझा किया जा रहा था. सूत्रों के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने पहले दावा किया था कि वह अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई 2021 के बाद तक के लिए आधिकारिक तौर पर टाल दिया है. हालांकि, मंत्रालय ने अपने संवाद में जोर दिया कि 15 मई के बाद प्राइवेसी पॉलिसी को स्थगित करना, व्हाट्सऐप को भारतीय यूजर्स के लिए सूचना प्राइवेसी, डेटा सुरक्षा और यूजर च्वॉइस के मूल्यों से छुटकारा नहीं दिलाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. केंद्र सरकार ने WhatsApp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी वापस लेने का दिया निर्देश, प्राइवेसी और डेटा सुरक्षा का बताया उल्लंघन

Go to Top