मुख्य समाचार:

भारत की एक और डिजिटल स्ट्राइक! सरकार ने 118 मोबाइल ऐप किए बैन; लिस्ट में PUBG भी शामिल

Chinese Apps Ban in India: मोदी सरकार ने बुधवार को PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्लीकेशन पर बैन लगा दिया है.

Updated: Sep 02, 2020 6:18 PM
government bans 118 mobile apps including PUBG WeChatमोदी सरकार ने बुधवार को PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्लीकेशन पर बैन लगा दिया है.

मोदी सरकार ने बुधवार को 118 मोबाइल ऐप्लीकेशन पर बैन लगा दिया है. सूचना और प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस लिस्ट में PUBG MOBILE Nordic Map: Livik, PUBG MOBILE LITE, WeChat Work और WeChat reading समेत कई  ऐप शामिल हैं. कहा गया है कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं. प्रतिबंधित किए गए ऐप्स की लिस्ट इस तरह है..

बैन हुए ऐप्स की पूरी लिस्ट

चिप्स खाने वालों को मिल सकता है 2GB तक फ्री डेटा; Airtel की खास पेशकश

पहले 106 ऐप्स हुए थे बैन

इससे पहले भारत सरकार ने चीन के कुल 106 ऐप्स को बैन कर चुकी है. इसमें पहले 59 और फिर 47 ऐप्स को बैन किया गया था. 59 ऐप्स में टिकटॉक, कैम स्कैनर, शेयरइट और UC ब्राउजर जैसे कई बड़े ऐप भी शामिल थे. ऐप्स पर बैन लगाने की वजह सरकार ने भारत की अंखंडता और सुरक्षा के लिए जरूरी बताया था. भारत में बैन होने के बाद इन चीनी ऐप्स के रेवेन्यू पर बड़ा असर हुआ है. इनके बाद 47 और ऐप्स को बैन कर दिया था. इनमें ज्यादातर क्लोनिंग वाले ऐप्स शामिल थे.

मंत्रालय ने आईटी एक्ट एंड रूल्स के सेक्शन 69A के तहत अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए 59 ऐसे ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया है, जो ऐसी गतिविधि में शामिल हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं. बयान में कहा गया कि यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल व इंटरनेट यूजर्स के हितों की रक्षा करेगा.

बता दें कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है. जिस क्रम में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच हिंसप झड़प भी हुई थी. इस झड़प के बाद भारत सरकार ने चीन को लेकर कुछ कड़े एक्शन लिए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. भारत की एक और डिजिटल स्ट्राइक! सरकार ने 118 मोबाइल ऐप किए बैन; लिस्ट में PUBG भी शामिल

Go to Top