सर्वाधिक पढ़ी गईं

Google असिस्टेंट की मदद से आसानी से कर सकेंगे वैक्सीन बुकिंग, जानें और कौन से फीचर्स को किया गया लॉन्च

यह फीचर इसलिए अहम है क्योंकि टीकाकरण अभियान की शुरुआत में, सीनियर सिटीजन्स को CoWIN ऐप के ज़रिए अपना टीकाकरण स्लॉट बुक करने में काफी दिक्कत आ रही थी.

Updated: Nov 18, 2021 6:48 PM
Google will soon allow users to book COVID-19 vaccination slots using voice in 8 Indian languagesGoogle ने गुरुवार को Google फॉर इंडिया 2021 कार्यक्रम आयोजित किया.

Google for India 2021: Google ने गुरुवार को Google फॉर इंडिया 2021 कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम में Google ने ऐलान किया है कि Google असिस्टेंट की मदद से अब ऐसे लोग अपना वैक्सीन स्लॉट आसानी से बुक कर पाएंगे, जो टेक्नो-फ्रेंडली नहीं है और जिन्हें कोविन ऐप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. कोविन ऐप पर वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए गुगल असिस्टेंट के ज़रिए लोगों को इसका स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बताया जाएगा. इससे नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और ऐसे लोगों को बड़ी मदद मिलेगी जिन्हें नए जमाने की टेक्नोलॉजी को समझने में दिक्कत होती है.

Stock Tips: Paytm का शेयर 27 फीसदी सस्ता फिर भी खरीदने की सलाह नहीं दे रहे एनालिस्ट्स, जानें क्या है वजह?

अगले साल की शुरुआत में रोल आउट होगा यह फीचर

यह फीचर इसलिए अहम है क्योंकि टीकाकरण अभियान की शुरुआत में, सीनियर सिटीजन्स को CoWIN ऐप के ज़रिए अपना टीकाकरण स्लॉट बुक करने में काफी दिक्कत आ रही थी. ऐसे लोग अब गुगल के स्मार्ट असिस्टेंट की मदद से आसानी से अपना वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते हैं. गुगल ने एक बयान में कहा, “हमने इस फीचर के लिए COWIN के साथ मिलकर काम किया है. लोग इसकी मदद से आसान तरीके से वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करने में सक्षम होंगे. इससे लोगों की सूचना और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ेगी. इस फीचर को अगले साल की शुरुआत में रोल आउट किया जाएगा. यह फीचर अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, गुजराती, बंगाली, मलयालम, तेलुगु, मराठी और तमिल सहित नौ भाषाओं में उपलब्ध होगा. Google ने कहा, “हम इस टेक्नोलॉजी को वेब पर अन्य सर्विसेज तक पहुंचाना चाहते हैं, ताकि लोगों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल आसान हो सके.”

JhunJhunwala Portfolio: राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो के इस शेयर ने दो साल में दिया 250 फीसदी का रिटर्न, जानिए अभी और कितना मिल सकता है मुनाफा

इन फीचर्स को किया गया लॉन्च

  • इसके अलावा, Google एक और नया फीचर भी लॉन्च कर रहा है. यह फीचर यूजर्स को अन्य भाषाओं के वेब पेजों तक पहुंचने और उन्हें अपनी पसंदीदा लोकल भाषा में देखने का विकल्प देगा. इस फीचर को इसलिए लाया गया है क्योंकि कई बार यूजर्स को गुगल पर स्थानीय भाषा में कंटेंट नहीं मिल पाता है.
  • एक अन्य फीचर के तहत अब यूजर सर्च रिजल्ट को पढ़ने के बजाए ऊंची आवाज में सुन पाएंगे. इस फीचर का फायदा उन लोगों को होगा जो देखकर पढ़ने के बजाए सुनने में दिलचस्पी रखते हैं. यह फीचर फिलहाल नए JioNext फोन पर उपलब्ध है. इसका विस्तार जल्द ही अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए भी किया जाएगा. यह फीचर पांच लोकल भाषाओं जैसे हिंदी, बंगाली, मराठी, तेलुगु और तमिल सहित हिंग्लिश में उपलब्ध होगी.
  • इसके अलावा कंपनी ने Google Pay के लिए एक नया बिल स्प्लिट फीचर लॉन्च किया है. यह फीचर इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google असिस्टेंट की मदद से आसानी से कर सकेंगे वैक्सीन बुकिंग, जानें और कौन से फीचर्स को किया गया लॉन्च
Tags:Google

Go to Top