मुख्य समाचार:

बंद हो रहा है Google+, 5 लाख यूजर्स के डाटा में सेंधमारी बनी वजह

हालांकि गूगल ने यह भी कहा ​है कि उसने उस बग को ठीक कर लिया है, जिसके चलते डाटा में सेंध लगी थी.

October 9, 2018 12:06 PM
google to shut down google plusRepresentational Image

गूगल ने अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस को बंद करने का एलान किया है. ऐसा सुरक्षा कारणों के चलते किया जा रहा है. बता दें कि गूगल प्लस को इस्तेमाल करने वाले 5 लाख यूजर्स के डाटा में सेंध लगाई गई थी. अब इन लोगों का डाटा सार्वजनिक न हो जाए, इसी को देखते हुए कंपनी ने गूगल प्लस को बंद करने का फैसला किया है. हालांकि गूगल ने यह भी कहा ​है कि उसने उस बग को ठीक कर लिया है, जिसके चलते डाटा में सेंध लगी थी.

गूगल ने फेसबुक को चुनौती देने के लिए गूगल प्लस को लॉन्च किया था. हालांकि यह फेसबुक को टक्कर देने में नाकाम रही. गूगल के एक प्रवक्ता ने ‘गूगल+’ को बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल+ को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थीं. इसे ग्राहकों की आशा के अनुरूप तैयार किया गया था लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था. यही इसके बंद होने की वजह है.

ऐसी खबर है कि एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण 2015 से 2018 के बीच बाहरी डेवलपर्स ने गूगल प्लस प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाने की कोशिश की.

इससे पहले फेसबुक डाटा में लगी थी सेंध

मार्च 2017 में फेसबुक के 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के डाटा में सेंधमारी की जानकारी सामने आई थी. इस मामले में मुख्य आरोपी कैंब्रिज एनालिटिका को बताया गया था, जिसके एक रिसर्चर ने यूजर्स डाटा में सेंध लगाई थी. ऐसा कहा गया था कि इस डाटा का इस्तेमाल कर चुनावों में मतदाता सेंटिंमेंट को प्रभावित किया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. बंद हो रहा है Google+, 5 लाख यूजर्स के डाटा में सेंधमारी बनी वजह

Go to Top