मुख्य समाचार:

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया Remove China Apps, पॉलिसी के उल्लंघन पर कार्रवाई

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से रिमूव चाइना ऐप्स को हटा दिया है.

Published: June 3, 2020 3:42 PM
google suspended remove china apps from its play store as violation of its policyगूगल ने अपने प्ले स्टोर से रिमूव चाइना ऐप्स को हटा दिया है.

गूगल (Google) ने अपने प्ले स्टोर से रिमूव चाइना ऐप्स (Remove China Apps) को हटा दिया है जिससे चीनी ऐप्स की पहचान कर उन्हें डिलीट करने में मदद करता है. इससे पहले टिकटॉक के प्रतिद्वंद्वी कहे जा रहे मित्रो ऐप को भी गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था. हालांकि, गूगल ने यह नहीं बताया कि इस ऐप को क्यों हटाया गया है और यह दोबारा उपलब्ध होगा या नहीं. ऐप को विकसित करने वाले जयपुर के OneTouchAppLabs ने ट्विटर पर एलान किया कि ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. हालांकि, कंपनी ने भी इसकी वजह की पुष्टि नहीं की.

चीनी ऐप्स को डिलीट करने में मदद करता है

गूगल सामान्य तौर पर ऐप को प्ले स्टोर की पॉलिसी का उल्लंघन करने पर हटाता है. अगर आपके फोन में रिमूव चाइना ऐप्स ऐप्लीकेशन पहले से डाउनलोड है, तो वह अभी भी काम करेगा. जिस तरह नाम से पता चलता है, रिमूव चाइना ऐप्स ऐप्लीकेशन से यूजर्स अपने फोन से उन सभी ऐप्लीकेशन को डिलीट कर सकते हैं, जो चीन में विकसित हुए हैं.

यह यूजर के डिवाइस को स्कैन करता है और उन ऐप्स को लिस्ट करता है जिनका मूल चीन से है. ऐप यह फैसला यूजर को करने देता है कि वे किस चीनी ऐप को रखना चाहता है और किसे हटाना चाहते हैं.

Reliance Jio: रिचार्ज करने पर मिलेगा चार गुना फायदा, 249 रु या ज्यादा के प्लान पर बंपर ऑफर

तेजी से बढ़ी ऐप की लोकप्रियता

भारत में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने फोन पर इस ऐप को इंस्टॉल किया है जिनका लक्ष्य स्मार्टफोन में मौजूद चीनी ऐप्स को डिलीट करना है. मंगलवार सुबह तक यह ऐप प्ले स्टोर पर टॉप फ्री ऐप था. रिमूव चाइना ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर बड़ी संख्या में पॉजिटिव रिव्यू मिले थे, इसकी औसत रेटिंग 4.9 स्टार की थी. इसके डाउनलोड भी सोशल मीडिया पर इसके लोकप्रिय होने के बाद तेजी से बढ़े. ऐप की तेज ग्रोथ से यह पता चलता है कि भारत में बड़ी संख्या में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स चीनी ऐप्स को हटाना चाहते हैं. यह ऐसे समय में आया, जब भारत का चीन के साथ बॉर्डर को लेकर तनाव चल रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया Remove China Apps, पॉलिसी के उल्लंघन पर कार्रवाई
Tags:Google

Go to Top