मुख्य समाचार:
  1. Google+ कल से हो रहा है बंद, डेटा सेंधमारी के साथ घटता इस्तेमाल बना वजह

Google+ कल से हो रहा है बंद, डेटा सेंधमारी के साथ घटता इस्तेमाल बना वजह

गूगल ने 2018 में ही घोषणा कर दी थी कि वह अप्रैल से अपनी इस सर्विस को पूरी तरह बंद कर देगी.

April 1, 2019 2:01 PM

Google Plus is going to be shut on 2nd april 2019

गूगल अपनी सोशल नेटवर्किंग सर्विस Google+ को 2 अप्रैल से बंद करने जा रही है. इसके चलते कंपनी Google+ के यूजर्स का डेटा कल से डिलीट करना शुरू कर देगी. गूगल ने 2018 में ही घोषणा कर दी थी कि वह अप्रैल से अपनी इस सर्विस को पूरी तरह बंद कर देगी. फरवरी 2019 से कंपनी ने Google+ के कई फीचर्स ऑफलाइन करना शुरू कर दिया था.

गूगल ने फेसबुक को चुनौती देने के लिए जून 2011 में गूगल प्लस को लॉन्च किया था. हालांकि यह फेसबुक को टक्कर देने में नाकाम रही.

क्यों बंद हो रहा है Google+?

एक बड़ा सिक्योरिटी इश्यू सामने आने के बाद गूगल ने इस सर्विस को बंद करने का फैसला लिया. एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण 2015 से 2018 के बीच बाहरी डेवलपर्स ने गूगल प्लस प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाने की कोशिश की. गूगल के मुताबिक, करीब 5 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाई गई थी, हालांकि गूगल ने दावा किया है कि उस बग को ठीक कर लिया गया था. असुरक्षित डेटा में प्रोफाइल नेम, ईमेल ऐड्रेस, ऑक्युपेशन, जेंडर और ऐज जैसे डेटा शामिल थे. कंपनी का दावा है कि इसके अलावा और कोई भी डेटा इसमें शामिल नहीं था, जिसे यूजर्स ने गूगल प्लस पर पोस्ट किया हो.

गूगल का कहना था कि Google+ को बंद करने की वजह इसे यूजर्स की ओर से मिल रही प्रतिक्रिया भी रही. सोशल प्लैटफॉर्म पर यूजर्स का इंगेजमेंट तेजी से घटता जा रहा था और इस पर ज्यादातर यूज सेशन पांच सेकंड्स तक सिमट गए थे.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop