मुख्य समाचार:
  1. जुलाई से ऑटोमेटिकली सिंक नहीं होंगे Google Photos व Drive, कंपनी ने हटाया फीचर

जुलाई से ऑटोमेटिकली सिंक नहीं होंगे Google Photos व Drive, कंपनी ने हटाया फीचर

गूगल को ऐसा फीडबैक मिला था कि गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव में सिंकिंग से कन्फ्यूजन पैदा हुआ है. इसी के चलते कंपनी ने यह कदम उठाया है.

June 15, 2019 9:04 AM

Google Photos Will No Longer Sync to Google Drive From July

गूगल अगले माह से अपने फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म से एक खास फीचर हटाने वाली है. अब फोटो व वीडियो गूगल फोटोज व गूगल ड्राइव के बीच ऑटोमेटिकली यानी अपने आप सिंक नहीं होंगे. यह बात कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कही है. गूगल को ऐसा फीडबैक मिला था कि गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव में सिंकिंग से कन्फ्यूजन पैदा हुआ है. इसी के चलते कंपनी ने यह कदम उठाया है.

अगले माह की शुरुआत से गूगल ड्राइव के आइटम्स ऑटोमेटिकली गूगल फोटोज में उपलब्ध नहीं होंगे. इसी तरह गूगल फोटोज में ऐड किए गए फोटो व वीडियो अपने आप गूगल ड्राइव के फोटोज फोल्डर में सेव नहीं होंगे. यूजर द्वारा गूगल ड्राइव से डिलीट किए गए फोटो व वीडियो अपने आप गूगल फोटोज से डिलीट नहीं होंगे, इसी तरह गूगल फोटोज से डिलीट किया गया कंटेंट गूगल ड्राइव से अपने आप डिलीट नहीं होगा. Jio Vs Airtel Vs Vodafone: 100 रुपये के रिचार्ज पर कौन दे रहा बेस्ट पैकेज

मिलेगा एक नया फीचर- ‘अपलोड फ्रॉम ड्राइव’

यह बदलाव यूजर्स को ड्राइव से आइटम्स कॉपी कर गूगल फोटोज में डालने के दौरान ज्यादा कंट्रोल प्रदान करेगा. ऐसा गूगल फोटोज में एक नए फीचर ‘अपलोड फ्रॉम ड्राइव’ के जरिए होगा. यह फीचर यूजर को ड्राइव से आइटम्स सिलेक्ट कर गूगल फोटोज में ले जाने की सुविधा देगा. ड्राइव से कॉपी की गई और गूगल फोटोज में ले जाई गई मीडिया फाइल के बीच कोई लिंक नहीं होगा.

क्या नहीं बदलेगा?

गूगल फोटोज व ड्राइव के बीच ऑटोमेटिक सिंकिंग खत्म होने और एक नया फीचर मिलने के बावजूद यूजर्स दोनों सर्विसेज के लिए बैकअप और सिंक का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे. बैकअप और सिंक के इस्तेमाल से दोनों सर्विसेज के लिए ओरिजिनल क्वालिटी में अपलोड किए गए आइटम्स यूजर के स्टोरेज कोटा में केवल एक बार ही गिने जाएंगे.

जुलाई से पहले की फाइल रहेंगी दोनों जगह

गूगल की ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, जुलाई से पहले गूगल फोटोज व ड्राइव में अपलोड किए गए फोटो व वीडियो दोनों सर्विसेज में बने रहेंगे. अगर यूजर के पास गूगल ड्राइव में गूगल फोटोज फोल्डर है तो वह जस का तस बना रहेगा. लेकिन जुलाई से यह ऑटोमेटिकली अपडेट नहीं होगा.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop