सर्वाधिक पढ़ी गईं

Google People Cards: अब गूगल पर यूजर्स बना सकेंगे वर्चुअल विजिटिंग कार्ड, भारत में लॉन्च हुआ फीचर

गूगल (Google) ने मंगलवार को एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसके तहत भारत में यूजर्स पीपल कार्ड्स (People Cards) बना सकेंगे.

August 11, 2020 2:27 PM
Google People Cards now users can create virtual visiting cards on google search feature launched in indiaगूगल (Google) ने मंगलवार को एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसके तहत भारत में यूजर्स पीपल कार्ड्स (People Cards) बना सकेंगे.

गूगल (Google) ने मंगलवार को एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसके तहत भारत में यूजर्स पीपल कार्ड्स (People Cards) बना सकेंगे. ये वर्चुअल विजिटिंग कार्ड की तरह हैं जिसके जरिए ऑनलाइन मौजूदगी को विकसित करना और दूसरों की खोज करना आसान हो जाएगा. इसकी टेस्टिंग कई सालों से जारी है. गूगल सर्च के प्रोडक्ट मैनेजर Lauren Clark ने कहा कि इसकी मदद से यूजर्स गूगल सर्च पर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड तैयार कर सकेंगे और अपनी मौजूदा वेबसाइट या सोशल प्रोफाइल और जानकारी को रख सकेंगे, जिसके बारे में यूजर जानना चाह सकते हैं.

गूगल सर्च करने पर दिखेगा कार्ड

उन्होंने कहा कि नए फीचर का मकसद उन लाखों लोगों, प्रभावशाली लोगों, उद्यमियों, भावी कर्मचारियों, फ्रीलासंर या किसी भी व्यक्ति की मदद करना है जो अपने बारे में लोगों को बताना चाहते हैं और दुनिया को उनको खोजने में मदद करना है. आज से शुरुआत करके भारत में यूजर्स अपने मोबाइल फोन में अंग्रेजी भाषा में पीपल कार्ड्स को देख सकेंगे. उनके मुताबिक जब एक यूजर किसी व्यक्ति के नाम को सर्च करेगा और कार्ड उपलब्ध होगा, तो उसे नाम, पेशे और लोकेशन के साथ एक मोड्यूल दिखेगा और वह कार्ड पर टैप कर सकता है.

जिन लोगों का नाम समान होगा, सर्च करने पर अलग-अलग मोड्यूल दिखेंगे और उनकी विशिष्ट जानकारी की मदद से यूजर्स उन लोगों में अंतर कर सकेंगे और सटीक जानकारी खोज पाएंगे. क्लार्क ने कहा कि गूगल ने पीपल कार्ड्स पर जानकारी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कई प्रोटेक्शन और कंट्रोल रखे हैं.

Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर दोस्तों को भेजें स्टीकर्स, ऐसे करें डाउनलोड

यूजर एक कार्ड बना सकेगा

उन्होंने कहा कि सुरक्षा मानकों में अभद्र और खतरनाक कंटेंट के खिलाफ सुरक्षा करने की व्यवस्था शामिल है. इसके साथ एक गूगल अकाउंट के लिए एक पीपल कार्ड की इजाजत है. हर नए कार्ड के लिए यूजर को अकाउंट के लिए एक यूनिक मोबाइल नंबर के साथ प्रमाणित करना जरूरी होगा. उन्होंने बताया कि कुछ मामलों में वेरिफिकेशन के लिए अतिरिक्त जानकारी की जरूरत हो सकती है.

क्लार्क ने कहा कि पीपल कार्ड बनाने वाले यूजर्स के लिए कंटेंट पॉलिसी का पालन करना जरूरी होगा. और इसके लिए कंपनी रिव्यू और ऑटोमेटेड टेक्निक का इस्तेमाल करेगी जिसके जरिए पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले कंटेंट को रोका जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google People Cards: अब गूगल पर यूजर्स बना सकेंगे वर्चुअल विजिटिंग कार्ड, भारत में लॉन्च हुआ फीचर
Tags:Google

Go to Top