सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत में Google Pay पर पैसे ट्रांसफर करने पर देनी होगी कोई फीस? कंपनी ने दी ये जानकारी

कंपनी ने कहा कि ये चार्ज अमेरिका में उसके यूजर्स के लिए है.

Updated: Nov 25, 2020 4:00 PM
google pay users will not have to pay any fees in india on money transfer charge applicable for US onlyकंपनी ने कहा कि ये चार्ज अमेरिका में उसके यूजर्स के लिए है.

गूगल (Google) ने बुधवार को साफ किया कि भारत में यूजर्स को उसके पेमेंट प्लेटफॉर्म पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए किसी शुल्क का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी. कंपनी ने कहा कि ये चार्ज अमेरिका में उसके यूजर्स के लिए है. पिछले हफ्ते, गूगल ने एलान किया था कि वह अगले साल एंड्रॉयड और आईओएस पर दोबारा डिजाइन किए गए गूगल पे (Google Pay) ऐप को लॉन्च कर रही है, जिसकी शुरुआत अमेरिका से होगी और यूजर्स वेब ब्राउजर पर सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस ऐप्स पर चार्ज नहीं

रिपोर्ट्स में कहा गया था कि गूगल पे इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर भी फीस जोड़ेगा. गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि ये चार्ज और शुल्क अमेरिका के लिए लागू हैं और ये भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस ऐप्स के लिए अप्लाई नहीं करेंगे. गूगल पे के भारत में सितंबर 2019 के मुताबिक, सालाना आधार पर 67 मिलियन यूजर्स 110 अरब डॉलर की कुल पेमेंट वैल्यू पर थे.

गूगल पे फॉर बिजनेस ने जून 2020 में तीन मिलियन से ज्यादा विक्रेताओं का एलान किया था. वह भारत में भुगतान के तरीकों के तौर पर यूपीआई और टोकनाइज्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड को सपोर्ट करता है. गूगल पे का मुकाबला भारत में पेटीएम, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फोन पे और अमेजन पे के साथ है.

SBI Card ग्राहकों को बड़ी सुविधा! मोबाइल ऐप से करिए पेमेंट, नहीं पड़ेगी कार्ड की जरूरत; ऐसे उठाएं फायदा

2018 में अपग्रेड होकर बना था गूगल पे

बता दें कि गूगल इंडिया ने 18 सितंबर 2017 को भारत में गूगल तेज लॉन्च किया था और 2018 में इसे अपग्रेड करके गूगल पे कर दिया गया था. Google Pay को एंड्रॉयड और एप्पल यूजर इस्तेमाल कर सकते हैं. एंड्रॉयड ग्राहक प्ले स्टोर पर जाकर गूगल प्ले को डाउनलोड कर सकते हैं और ऐप्पल ग्राहक ऐप स्टोर से गूगल पे को डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद आप गूगल पे ऐप के लिए स्क्रीन लॉक सेट करें जो सुरक्षा के लिहाज से जरुरी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. भारत में Google Pay पर पैसे ट्रांसफर करने पर देनी होगी कोई फीस? कंपनी ने दी ये जानकारी
Tags:Google

Go to Top