सर्वाधिक पढ़ी गईं

Google Meet ने लॉन्च किया नया फीचर, होस्ट पार्टिसिपेंट के ऑडियो और वीडियो को अब अपनी मर्जी से कर सकता है बंद

Google Meet के इस नए फीचर के तहत होस्ट के म्यूट करने के बाद पार्टिसिपेंट्स चाहे तो भी इसे ऑन नहीं कर सकते.

Updated: Oct 23, 2021 5:49 PM
Google Meet hosts can now mute participants, turn their cameras offनए फीचर के अनुसार अब गूगल मीट में मीटिंग के दौरान होस्ट अपनी मर्जी से पार्टिसिपेंट के माइक्रोफोन और कैमरे को बंद कर सकता है.

Google Meet: गूगल मीट (Google Meet) अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है. इस नए फीचर के अनुसार अब गूगल मीट में मीटिंग के दौरान होस्ट अपनी मर्जी से पार्टिसिपेंट के माइक्रोफोन और कैमरे को बंद कर सकता है. गूगल ने घोषणा की है कि अब गूगल मीट पर मीटिंग के दौरान होस्ट चाहे तो पार्टिसिपेंट को म्यूट कर सकता है और इसके साथ ही उसके कैमरे को भी बंद कर सकता है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि होस्ट के म्यूट करने के बाद पार्टिसिपेंट्स चाहे तो भी इसे ऑन नहीं कर सकते.

BHIM, Phonepe, SBI और ICICI में ऐसे सेट करें AutoPay, बार-बार पेमेंट के झंझट से मिलेगी आजादी

पार्टिसिपेंट खुद को नहीं कर पाएंगे अनम्यूट

इसके पहले Google ने साल की शुरुआत में सभी पार्टिसिपेंट को एक साथ म्यूट करने वाले फीचर को लॉन्च किया था. इस फीचर के तहत होस्ट लैपटॉप और डेस्कटॉप डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए सभी पार्टिसिपेंट को एक साथ म्यूट कर सकता था. Google का नया फीचर, पूराने फीचर का अपडेट है. अपडेटेड फीचर के तहत अब होस्ट शोर करने वाले पार्टिसिपेंट को म्यूट कर सकता है. पहले ऐसे पार्टिसिपेंट खुद को अनम्यूट कर लेते थे, लेकिन इस अपडेट के तहत पार्टिसिपेंट खुद को अनम्यूट नहीं कर पाएंगे. इस फीचर को ऑडियो एंड वीडियो लॉक कहा गया है, और यह किसी भी पार्टिसिपेंट के ऑडियो या वीडियो को तब तक बंद रखेगा जब तक कि होस्ट उन्हें अनलॉक करने का निर्णय नहीं लेता.

Facebook का बदल जाएगा नाम? एक रिपोर्ट में जताई गई संभावनाएं, जानिए क्यों हो रही है इस पर चर्चा

इन डिवाइसों में किया जा सकता है फीचर का इस्तेमाल

Google ने अपने पोस्ट में बताया है कि यह सुविधा क्यों अहम है. “इस फीचर के ज़रिए मीटिंग को होस्ट कर रहा शख्स मीटिंग को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकता है. इसके ज़रिए होस्ट को यह तय करने की अनुमति मिलती है कि किस पार्टिसिपेंट को कितना मौका देना है.” यह फीचर एंड्रॉयड ओएस एम या नए वर्जन या आईओएस 12 या नए वर्जन पर चलने वाले फोन पर उपलब्ध होगा. इसके अलावा, यूजर्स को अपने जीमेल या मीट ऐप को लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन में अपडेट करना होगा.

(Article : Bulbul Dhawan)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google Meet ने लॉन्च किया नया फीचर, होस्ट पार्टिसिपेंट के ऑडियो और वीडियो को अब अपनी मर्जी से कर सकता है बंद
Tags:Google

Go to Top