मुख्य समाचार:

Google का बड़ा प्लान: बेंगलुरू में बनाया AI रिसर्च लैब, भारत के लिए डेवलप करेगी प्रोडक्ट

Google की योजना भारत के लिए लगातार प्रोडक्ट डेवलप करना और उसे ग्लोबल स्तर पर ले जाने की है.

September 19, 2019 5:57 PM
google, google AI research lab, google plan for india, Google Research India, artificial intelligence research unit, Google team, google for indiaGoogle की योजना भारत के लिए लगातार प्रोडक्ट डेवलप करना और उसे ग्लोबल स्तर पर ले जाने की है.

गूगल बेंगलुरू में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) रिसर्च यूनिट स्थापित कर रही है. कंपनी की योजना भारत के लिए लगातार प्रोडक्ट डेवलप करना और उसे ग्लोबल स्तर पर ले जाने की है. कंपनी की AI लैब ‘गूगल रिसर्च इंडिया’ फंडामेंटल कम्प्यूटर साइंस को आधुनिक बनाने और एआई रिसर्च पर ध्यान देगी.

एआई विज्ञानी मनीष गुप्ता के नेतृत्व में गूगल की रिसर्च टीम के अलावा कंपनी देशभर में रिसर्चर्स कम्युनिटी के साथ साझेदारी भी करेगी ताकि स्वास्थ्य देखभाल, कृषि और शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों के समाधान खोजे जा सकें.

गूगल के वाइस प्रेसिडेंट (नेक्स्ट बिलियन यूजर्स एंड पेमेंट्स) सीजर सेनगुप्ता ने कहा, ‘‘हम भारत से अविश्वसनीय तौर पर प्रेरित हैं. यहां विश्व स्तरीय इंजीनियरिंग प्रतिभा, मजबूत कंप्यूटर विज्ञान कार्यक्रम और उद्यमिता है. भारत के पास एआई के विकास और इसे लागू करके बड़ी चुनौतियों से निपटने की क्षमता है.’’

नए उत्पाद पेश कर रही गूगल

उन्होंने कहा कि कंपनी नए उत्पाद पेश कर रही है और इसमें ऐसे फीचर जोड़ रही है जो मौजूदा इंटरनेट यूजर्स के साथ-साथ पहली बार इंटरनेट उपयोग करने वालों की भी मदद करने में सक्षम हैं. उन्होंने यह बात यहां ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में कही.

80000 ‘साथी’ को मिली ट्रेनिंग

सेनगुप्ता ने बताया कि टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर इंटरनेट साथी प्रोग्राम के तहत करीब 80,000 ‘साथीज’ को प्रशिक्षित किया गया, जो कि 3 करोड़ महिलाओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं.

इस मौके पर आाईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि गूगल जैसी बड़े टेक प्लेटफॉर्म को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके उत्पाद यूजर्स के लिए सुरक्षित हों.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google का बड़ा प्लान: बेंगलुरू में बनाया AI रिसर्च लैब, भारत के लिए डेवलप करेगी प्रोडक्ट

Go to Top