मुख्य समाचार:
  1. Gmail में हुए बड़े बदलाव, जानिए 5 नए शानदार फीचर्स

Gmail में हुए बड़े बदलाव, जानिए 5 नए शानदार फीचर्स

जीमेल वेब में करीब 5 सालों बाद बदलाव किए गए हैं. जीमेल के नए अवतार का इस्तेमाल भारतीय यूजर्स भी कर सकते हैं.

April 26, 2018 1:44 PM
Gmail, Gmail Features, New Gmail, Gmail Tricks, Google, gmail updates, classic gmail, gmail new update, gmail new interface, gmail tipsजीमेल वेब में करीब 5 सालों बाद बदलाव किए गए हैं. जीमेल के नए अवतार का इस्तेमाल भारतीय यूजर्स भी कर सकते हैं.

Google ने बुधवार को डेस्कटॉप के लिए नया जीमेल लॉन्च किया है. कई सालों बाद, जीमेल में कई बदलाव किए गए हैं जिसमें नई सुविधाओं को जोड़ने के दौरान बहुत कुछ बदल गया है. नए फीचर में गोपनीय मोड दिया है, जिसे निजी सूचना वाले व्यावसायिक ईमेल को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है. एक नई सुरक्षा जोखिम चेतावनी सुविधा भी है दी गई है. आइये जानते हैं जीमेल के पांच नए बदलाव के बारे में जो आपका काम और आसान कर देगी. गूगल के मुताबिक, जीमेल का मासिक 140 करोड़ का यूजरबेस है.

Confidential Mode

नए जीमेल के साथ आने वाली सबसे महत्वपूर्ण विशेषता गोपनीय मोड है. गोपनीय मोड के तहत सेंडर किसी संवेदनशील ईमेल को भेज कर एक्सपायरी डेट तय कर सकता है, ताकि उस ईमेल को पूरी तरह से वापस लिया जा सके. इस फीचर को लेकर यह भी बताया गया है कि इसमें फोन पर ओटीपी भी भेजा जाएगा. इसमें ईमेल भेजने वाले को यह अधिकार होगा कि वो कभी भी मेल को वापस ले सकता है.

Nudge

जीमेल ने एक नई ‘नज’ सुविधा पेश की है जो अप्रत्याशित ईमेल के उपयोगकर्ताओं को सूचित करती है. नहीं जवाब दिए गए सभी ईमेल एक पंक्ति दिखाएंगे जैसे ‘एक हफ्ते पहले प्राप्त हुआ. जवाब दें? ‘अपना ध्यान खींचने के लिए पीले रंग में. हालांकि, यह केवल उन ईमेल के लिए उपलब्ध होगा जिन्हें प्राथमिक इनबॉक्स में रखा गया है.

Smart Reply

इनबॉक्स ऐप की तरह, वेब पर जीमेल अब ईमेल के प्रासंगिक उत्तरों का सुझाव देता है. जीमेल मोबाइल ऐप में पिछले साल यह फीचर आया था. जीमेल, ईमेल में किसी भी प्रश्न की तलाश करेगा और आपको प्रासंगिक जवाब प्रदान करेगा जो आप भेज सकते हैं. जिन ईमेलों में कोई प्रश्न नहीं है उन्हें सामान्य ईमेल के रूप में माना जाएगा जहां जीमेल आपको ‘धन्यवाद, नोटेड, निश्चित’ जैसे शब्दों का सुझाव देगा.

Security Risk Warnings

जीमेल ने एआई-आधारित एल्गोरिदम को संदिग्ध लगने वाले ईमेल के लिए सुरक्षा जोखिम चेतावनी बॉक्स को बेहतर किया है. सेंडर के ईमेल और संपर्क विवरण के नीचे प्रदर्शित किया गया नया टेक्स्ट – “यह संदेश खतरनाक प्रतीत होता है” के साथ-साथ बॉक्स के निचले हिस्से में एक हटाएं बटन दबाएं. इसके अलावा, आप किसी भी भावी ईमेल प्राप्त करने से बचने के लिए ईमेल को रिपोर्ट भी कर सकते हैं और सेंडर को रोक सकते हैं.

Offline Mode

जीमेल अब ऑफलाइन मोड को सपोर्ट करेगा. जीमेल उपयोगकर्ता को 90 दिनों तक ऑफलाइन ईमेल की सुविधा मिलेगी. इंटरनेट न होने की स्थिति में भी आपको वैसा ही जीमेल यूजर इंटरफेस मिलेगा, जैसा कि ऑनलाइन रहता है. उपयोगकर्ता के ऑनलाइन आने के बाद जीमेल सबकुछ सिंक कर लेगा.

Go to Top