सर्वाधिक पढ़ी गईं

Google को जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.73% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी, भारत में लॉन्च करेंगी स्मार्टफोन

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने कहा कि उसने गूगल को जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.73 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्तावित सौदे को मंजूरी दे दी.

November 11, 2020 9:11 PM
google gets approval for buying stake in jio platforms will launch smartphone in indiaभारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने कहा कि उसने गूगल को जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.73 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्तावित सौदे को मंजूरी दे दी.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बुधवार को कहा कि उसने इंटरनेट क्षेत्र की बड़ी कंपनी गूगल को देश की प्रमुख डिजिटल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.73 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्तावित सौदे को मंजूरी दे दी. इस साल जुलाई में इस डील का एलान हुआ था. इससे गूगल और जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (JPL) को देश में नए स्मार्टफोन को विकसित और लॉन्च करने की सुविधा मिलेगी.

जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रु का निवेश

इसमें कहा गया कि गूगल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेक्नोलॉजी वेंचर जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश कर 7.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का समझौता किया है. सीसीआई ने ट्वीट कर कहा कि आयोग ने जियो प्लेटफार्म्स में गूगल द्वारा 7.73 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है. एक सीमा से ज्यादा की डील के लिए सीसीआई से मंजूरी लेने की जरूरत होती है.

रेगुलेटर के पास फाइल किए गए नोटिस के मुताबिक, प्रस्तावित ट्रांजैक्शन से गूगल और JPL को भारत में नया स्मार्टफोन विकसित और लॉन्च करने में मदद मिलेगी. नोटिस के मुताबिक इस समझौते के बाहर गूगल और JPL अपने कारोबार को स्वतंत्र तौर पर करना जारी रखेंगे.

Diwali 2020: अपनों को गिफ्ट कर सकते हैं ये 5 गैजेट, 5,000 रुपये से कम कीमत

एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन बनाएंगे

बता दें कि जियो और गूगल मिलकर एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन बनाएंगे. साथ ही दोनों कंपनियां स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे. जुलाई में कंपनी की एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि गूगल के साथ पार्टर्नरशिप से भारत को 2जी मुक्त बनाने की राह आसान होगी.

गूगल के अलावा जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसुबक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबादला, एडीआईए, टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईफ, इंटेल कैपिटल और क्वालकॉम ने भी निवेश किया था. जियो प्लेटफार्म में निवेश की शुरुआत फेसबुक ने की थी. फेसबुक ने करीब 44 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google को जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.73% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी, भारत में लॉन्च करेंगी स्मार्टफोन

Go to Top