मुख्य समाचार:

Google का यह नया टूल सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में करेगा मदद, एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे करें इस्तेमाल

कोरोना के समय में स्मार्टफोन यूजर्स के पास सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एक नया टूल है.

Updated: May 30, 2020 2:53 PM
google developed new tool sodar will help you maintain social distancing during coronavirus crisisकोरोना के समय में स्मार्टफोन यूजर्स के पास सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने के लिए एक नया टूल है.

कोरोना के समय में स्मार्टफोन यूजर्स के पास सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एक नया टूल है. इस टूल की मदद से वे जान सकते हैं कि जब कोई व्यक्ति गाइडलाइंस से ज्यादा उनके करीब आ रहा है. गूगल द्वारा डेवलप किया गया Sodar टूल आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन कैमरे का इस्तेमाल करके एक सर्कल में रखता है जिसका रेडियस 2 मीटर यानी 6.5 फीट का होता है. इस ऐप से नोटिफिकेशन के लिए आपको ब्लूटूथ ऑन रखना जरूरी है.

किसी ऐप को डाउनलोड करना की जरूरत नहीं

इसके लिए आपको किसी तरह के ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है. इसके साथ यह भी जरूरी नहीं है कि आपके पास मौजूद लोगों के पास फोन हो. AR टूल WebXR का इस्तेमाल करके दो मीटर का रेडियस के मुताबिक आपको सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने में मदद करता है. फोन आपके आसपास एरिया में एक वर्चुअल सर्कल बनाता है.

इसके लिए एंड्रॉयड यूजर्स Chrome ब्राउजर में खोलने के बाद goo.gle/sodar पर जाकर AR टूल को लॉन्च कर सकते हैं. यह iOS डिवाइस या पुराने एंड्रायड फोन पर उपलब्ध नहीं है.

10 हजार से कम कीमत पर Infinix ने उतारे दो शानदार स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • सबसे पहले goo.gle/sodar या sodar.withgoogle.com पर जाएं.
  • फिर लॉन्च पर टैप करना होगा.
  • आपको एक डॉयलॉग बॉक्स दिखेगा जिसमें आपको वेबसाइट आपके आसपास 3D मैप बनाने और कैमरा पॉजिशन को ट्रैक करने के लिए मंजूरी मांगेगा.
  • आप मंजूरी दे दीजिए.
  • इसके बाद जमीन को स्कैन करना होगा.
  • आपको 2 मीटर रेडियस के साथ अपने चारों तरफ वर्चुअल रिंग दिखेगा.

अपने फोन पर Sodar को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास गूगल ARCore का अपडेटेड वर्जन होना जरूरी है. आप प्ले स्टोर पर गूगल प्ले सर्विसेज फॉर AR के लिए सर्च कर सकते हैं और इसे अपडेट या इंस्टॉल करके इस नए सोशल डिस्टैंसिंग AR टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google का यह नया टूल सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में करेगा मदद, एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे करें इस्तेमाल
Tags:Google

Go to Top