मुख्य समाचार:

Google ने संदिग्ध मालवेयर के आरोप में 11 ऐप्स पर लगाया बैन, इन्हें अपने फोन से तुरंत हटा लें

गूगल (Google) ने प्ले स्टोर से 11 ऐप्स को बैन कर दिया है जो संदिग्ध मालवेयर से संबंधित थे.

Updated: Jul 10, 2020 2:51 PM
google bans 11 apps because of suspicious malware delete these apps from your smartphoneगूगल (Google) ने प्ले स्टोर से 11 ऐप्स को बैन कर दिया है जो संदिग्ध मालवेयर से संबंधित थे.

एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म्स को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए गूगल (Google) ने प्ले स्टोर से 11 ऐप्स को बैन कर दिया है जो संदिग्ध मालवेयर से संबंधित थे. सिक्योरिटी सोल्यूशंस के साथ काम करने वाले चेक प्वॉइंट ने कहा कि इन सभी ऐप्स में जोकर मालवेयर पाया गया था, जिन्हें गूगल ने प्ले स्टोर से हटा लिया है. उन्होंने यूजर्स को भी सुझाव दिया है कि वे इन ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल करे दें.

इस मालवेयर से यूजर्स इंस्टॉल किए गए ऐप्स में अंदर जाकर बिना किसी सूचना के प्रीमियम सर्विसेज के लिए सब्सक्राइब कर लेते हैं और उन्हें गूगल प्ले का प्रोटेक्शन फ्रेमवर्क नहीं पता लगा सकता है.चेक प्वॉइंट ने इसे लेकर चेतावनी दी है कि जोकर मालवेयर को गूगल प्ले के सिक्योरिटी फीचर्स पता नहीं लगा सकते हैं, इसलिए यह प्ले स्टोर पर वापसी कर सकता है.

इन एंड्रॉयड ऐप्स की पूरी सूची

  • com.imagecompress.android
  • com.contact.withme.texts
  • com.hmvoice.friendsms
  • com.relax.relaxation.androidsms
  • com.cheery.message.sendsms (two different instances)
  • com.peason.lovinglovemessage
  • com.file.recovefiles
  • com.LPlocker.lockapps
  • com.remindme.alram
  • com.training.memorygame

Airtel Prepaid Plans: Airtel के 3 सस्ते प्रीपेड प्लान्स का उठाएं फायदा, 200 रु से कम है कीमत

गूगल कर रहा है संदिग्ध ऐप्स पर कार्रवाई

गूगल प्ले स्टोर से ऐसे संदिग्ध ऐप्स को हटाने के लिए काफी लंबे समय से काम कर रहा है जिन पर अपराध का शक है. इस महीने की शुरुआत में Alphabet के स्वामित्व वाली कंपनी ने डेटा चोरी और यूजर्स के डेटा को गैरकानूनी इस्तेमाल करने के आरोप में 25 ऐप्स को हटा दिया था. इस 25 ऐप्स को निलंबित करना महत्वपूर्ण था क्योंकि इन ऐप्स के कुल डाउनलोड की संख्या 2.34 मिलियन के आंकड़े को पार कर गई थी जिसके बाद गूगल ने इन्हें प्ले स्टोर से हटाने का फैसला लिया था. गूगल ने यह फैसला फ्रेंच साइबरसिक्योरिटी फर्म Evina की एक रिपोर्ट के आधार पर लिया था.

ऐप्स में कई तरह के काम किए जा सकते थे. इनमें इमेज एडिटर, वीडियो एडिटर, वॉलपेपर ऐप्स, फ्लैशलाइट ऐप्लीकेशन्स, फाइल मैनेजर और मोबाइल गेम्स शामिल थीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google ने संदिग्ध मालवेयर के आरोप में 11 ऐप्स पर लगाया बैन, इन्हें अपने फोन से तुरंत हटा लें
Tags:Google

Go to Top