सर्वाधिक पढ़ी गईं

Google और Amazon पर 16.3 करोड़ डॉलर का जुर्माना, फ्रांस में डेटा प्राइवेसी को लेकर नियमों के उल्लंघन का आरोप

फ्रांस की डेटा प्राइवेसी पर रखने वाली संस्था ने गूगल और अमेजन पर कुल 16.3 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है.

December 10, 2020 10:34 PM
google and amazon fined 16.3 crore dollar in france on data privacyफ्रांस की डेटा प्राइवेसी पर रखने वाली संस्था ने गूगल और अमेजन पर कुल 16.3 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है.

फ्रांस की डेटा प्राइवेसी पर रखने वाली संस्था ने गूगल (Google) और अमेजन (Amazon) पर कुल 16.3 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. गुरुवार को निगरानी वाली संस्था ने कहा कि उसने विज्ञापन की कुकीज पर देश के नियमों को तोड़ने के आरोप में गूगल पर 100 मिलियन यूरो (12.1 करोड़ डॉलर) और 35 मिलियन यूरो (4.2 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है. CNIL ने एक बयान में कहा कि दोनों कंपनियों की फ्रेंच वेबसाइट्स ने इंटरनेट यूजर्स से ट्रैकर या कूकीज के बारे में पहले से मंजूरी नहीं मांगी, जो विज्ञापनों के उद्देश्य से अपने आप कंप्यूटरों पर सेव हो गईं.

इसमें कहा गया है कि गूगल और अमेजन भी यूजर्स को इन कूकीज के उद्देश्य को लेकर और वे कैसे उन्हें मना कर सकते हैं, इनके बारे में साफ जानकारी देने में असफल रहे हैं. CNIL ने कहा कि दोनों कंपनियों ने सितंबर के महीने में अपनी वेबसाइट में बदलाव किए थे, लेकिन ये कोशिशें भी फ्रांस के नियमों के मुताबिक काफी नहीं थीं.

गूगल ने कूकीज से कमाया मुनाफा

गूगल के मामले में, उसने बताया कि उसने कूकीज द्वारा इकट्ठा किए गए डेटा से गैर-सीधे तरीके से कमाई गई विज्ञापन की आय से पर्याप्त मुनाफा लिया. इसके साथ इस काम से करीब 50 मिलियन यूजर्स पर असर हुआ है. CNIL ने कहा कि जुर्माने का स्तर उल्लंघन की गंभीरता के मुताबिक उचित है.

Facebook Down: फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम यूजर्स को परेशानी, दुनिया के कई देशों में दिक्कत

संस्था ने गूगल और अमेजन को तीन महीने का समय दिया है जिसमें उन्हें इसे लेकर तरीका बदलना होगा कि वह जैसे ग्राहकों को बताते हैं कि उनके डेटा का इसतेमाल कैसे हुआ है. और वे कैसे कूकीज को मना कर सकते हैं. ऐसा नहीं करने पर, उन पर हर एक दिन की देरी के लिए 100,000 यूरो (121,095 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया जाएगा.

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने ऑनलाइन विज्ञापन बाजार में अपने वर्चस्व का गलत इस्तेमाल करने को लेकर गूगल पर 15 करोड़ यूरो यानी 16.7 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया था. प्राधिकरण की ओर से गूगल पर लगाया गया यह पहला जुर्माना था.

(Input: Associated Press)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google और Amazon पर 16.3 करोड़ डॉलर का जुर्माना, फ्रांस में डेटा प्राइवेसी को लेकर नियमों के उल्लंघन का आरोप

Go to Top