मुख्य समाचार:

YES BANK ग्राहक ध्यान दें! WhatsApp पर 24 घंटे खुला रहेगा बैंक, एक मैसेज पर 60 से ज्यादा सुविधाएं

YES BANK के ग्राहक WhatsApp बैंकिंग के जरिए सिर्फ एक मैसेज भेजकर सेविंग्स अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं.

Published: July 24, 2020 6:25 PM
How to activate Yes bank banking services on WhatsAppग्राहकों के लिए बैंक के 60 से अधिक प्रोडक्ट और सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी.

यदि आप यस बैंक (YES Bank) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. कोरोनावायरस महामारी में बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर बैंकिंग सेवाएं शुरू की है. ग्राहकों के लिए बैंक के 60 से अधिक प्रोडक्ट और सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी. ‘डिजिटल बैंकिंग’ की दिशा में बैंक का यह एक अहम कदम है. इससे ग्राहकों को महामारी के दौर में कॉन्टेक्टलेस सर्विसेज मिल सकेंगे. उन्हें अब बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बैंक का कहना है कि इस सर्विस के जरिए वह ग्राहकों के लिए बैंकिंग को आसान बनाना चाहता है.

WhatsApp पर बैंकिंग सेवाएं

यस बैंक के ग्राहक WhatsApp बैंकिंग के जरिए सिर्फ एक मैसेज भेजकर सेविंग्स अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं. हाल में किए गए ट्रांजैक्शन और डिजिटल बैंकिंग प्रोडक्ट्स की जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही अपनी एफडी पर लोन ले सकते हैं. चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं, अवैध लेनदेन की रिपोर्ट कर सकते हैं, ईमेल या कॉल के जरिए कॉन्टेक्ट सेंटर से कनेक्ट कर सकते हैं, रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करा सकते हैं. 60 से अधिक प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही घर बैठे पीएम केयर्स फंड में दान दे सकते हैं. कोविड-19 रिलीफ पैकेज को देख सकते हैं और आसपास एटीएम और ब्रांच की जानकारी ले सकते हैं.

मोबाइल ऐप से कंट्रोल होगा TV, कितना खास है Samsung का नया UHD बिजनेस टेलीविजन

YES ROBOT: सेकंड्स में होगा काम

यस बैंक का कहना है कि AI पर आधारित पर्सनल असिस्टेंट यस रोबोट की सहायता से WhatsApp के जरिए बैंकिंग से ग्राहकों का काम सेकंड्स में हो जाएगा. इसमें इनफॉरमेशन सिक्योरिटी के पुख्ता प्रबंध हैं. मैसेज एंड टु एंड एनक्रिप्शन से सिक्योर हैं. साथ ही बैंक के नाम के साथ ग्रीन बैज इस बात को सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक वेरिफाइड बिजनेस अकाउंट के साथ बात कर रहा है.

WhatsApp बैंकिंग सर्विस कैसे करें एक्टिवेट?

यस बैंक की वॉट्सऐप बैंकिंग सेवाओं को एक्टिवेट करने के लिए +91-829-120-1200 पर मिस कॉल देना होगा. इस पर आपको सर्विस एक्टि​वेट करने के एक लिंक के साथ एसएमएस मिलेगा. +91-829-120-1200 को अपने कॉन्टेक्ट को सेव कीजिए, वॉट्सऐप अप्लीकेशन खोलिए और इसे शुरू करने के लिए ‘Hi’ कहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. YES BANK ग्राहक ध्यान दें! WhatsApp पर 24 घंटे खुला रहेगा बैंक, एक मैसेज पर 60 से ज्यादा सुविधाएं

Go to Top