scorecardresearch

अब Flipkart पर भी सुन सकेंगे ऑडियोबुक, कंपनी ने पॉकेट FM के साथ की साझेदारी

Flipkart ने कहा कि Pocket FM के साथ साझेदारी के तहत 40 करोड़ से अधिक कस्टमर एक्सक्लूसिव ऑडियोबुक का आनंद ले सकेंगे.

अब Flipkart पर भी सुन सकेंगे ऑडियोबुक, कंपनी ने पॉकेट FM के साथ की साझेदारी
ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने ऑनलाइन ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पॉकेट एफएम (Pocket FM) के साथ साझेदारी कर ऑडियोबुक सेगमेंट में एंट्री की है.

Flipkart enters Audiobooks Segment: ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने ऑनलाइन ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पॉकेट एफएम (Pocket FM) के साथ साझेदारी कर ऑडियोबुक सेगमेंट में एंट्री की है. इसके तहत, अब फ्लिपकार्ट के 40 करोड़ से अधिक कस्टमर ऑडियोबुक्स, ऑडियो स्टोरीज, पॉडकास्ट फ्लिपकार्ट पर भी खरीद सकेंगे. मंगलवार को कंपनी ने इसकी जानकारी दी. कंपनी ने कहा कि इस साझेदारी के तहत फ्लिपकार्ट के 40 करोड़ से अधिक कस्टमर पॉकेट एफएम के जरिए एक्सक्लूसिव ऑडियोबुक का आनंद ले सकेंगे.

फ्लिपकार्ट की घरेलू और सामान्य व्यापार की कारोबार प्रमुख कंचन मिश्रा ने एक बयान में कहा, “इससे लेखकों को ऑडियोबुक की मदद से हमारे प्लेटफॉर्म पर अपना काम लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी और उन्हें हमारे कस्टमर बेस तक पहुंचने का मौका मिलेगा.”

Paytm के शेयर में भारी गिरावट, IPO प्राइस से 68% टूट चुका है ये न्यू एज स्टॉक, लेकिन दिग्गजों का भरोसा कायम

2.5 करोड़ लोग सुनते हैं ऑडियोबुक

एक अनुमान के मुताबिक, भारत में करीब 2.5 करोड़ लोग ऑडियोबुक सुनते हैं. भारत में ऑडियोबुक लिस्नर्स (श्रोताओं) की संख्या के आधार पर भारत का विश्व में तीसरा स्थान है. कंचन मिश्रा ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान ऑडियोबुक को बढ़ावा मिला है.

ऑडियोबुक्स का बढ़ रहा है क्रेज

सूत्रों के अनुसार 1.20 लाख से अधिक ऑडियोबुक्स हर महीने पॉकेट एफएम पर खरीदी जाती हैं. ऑडियोबुक्स के बढ़ते क्रेज को देखते हुए पॉकेट एफएम ने इसी वर्ष मार्च में अपना आधिकारिक ऑडिओबुक प्लेटफॉर्म शुरू किया था. इस साझेदारी के बारे में पॉकेट एफएम के एसवीपी कंटेंट, आशु बहल ने कहा, “अलग-अलग उपभोग कैटेगरी में देश में फ्लिपकार्ट की मजबूत पैठ को देखते हुए, यह साझेदारी हमारे प्रयासों को मजबूत करेगी और हमारे प्रकाशकों और लेखकों के समुदाय को व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद करेगी, जिससे रेवेन्यू जनरेट होगा.”

Income Tax Return: अब तक भरे गए 3 करोड़ IT Return, लेकिन इससे ज्यादा अब भी बाकी, क्या आगे बढ़ेगी डेडलाइन?

फ्लिपकार्ट पर होगा ऑडियोबुक का अलग सेक्शन

यूजर्स को फ्लिपकार्ट के ऐप पर ऑडियोबुक का एक अलग सेक्शन नज़र आएगा. जिस पर जाकर वह ऑडियोबुक्स, ऑडियो स्टोरीज, पॉडकास्ट खरीद कर सुन सकते हैं. फ्लिपकार्ट पर खरीदी गई ऑडियोबुक को कस्टमर पॉकेट एफएम पर जाकर भी सुन सकते हैं. पॉकेट एफएम के साथ साझेदारी करने के बाद फ्लिपकार्ट भारत में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी अमेजन का मुकाबला करने के लिए तैयार है. बता दें कि ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन Audibile के माध्यम से पहले से ही ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर है.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News