मुख्य समाचार:

Flipkart ने ग्रॉसरी ऐप सुपरमार्ट में जोड़ा वॉयस असिस्टेंट, ग्राहकों को खरीदारी में मिलेगी मदद

फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने प्लेटफॉर्म पर वॉयस असिस्टेंट को पेश किया है.

Published: June 9, 2020 5:54 PM
flipkart adds voice assistant to its grocery app super mart will help customers in shoppingफ्लिपकार्ट ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने प्लेटफॉर्म पर वॉयस असिस्टेंट को पेश किया है.

वालमार्ट (Walmart) के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने प्लेटफॉर्म पर वॉयस असिस्टेंट को पेश किया है. कंपनी ने बताया कि इससे ग्राहकों को उसके प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने में आसानी होगी. फ्लिपकार्ट के ग्रॉसरी स्टोर सुपरमार्ट पर आए इस वॉयस असिस्टेंट की मदद से ग्राहक कई भाषाओं में वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट्स को खरीद और बेच सकेंगे, जो हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं से शुरू होगा.

ऑर्डर करने में करेगा मदद

बयान के मुताबिक, इस वॉयस फर्स्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफॉर्म को फ्लिपकार्ट की इन-हाउस टेक्नोलॉजी टीम ने विकसित किया है, जो स्पीच की पहचान, भाषा की समझ, मशीन अनुवाद और भारतीय भाषाओं के लिए टैक्स्ट टू स्पीच का सोल्यूशन देता है. ये सोल्यूशन हिंदी भाषा, ई-कॉमर्स कैटेगरी और प्रोडक्ट्स को समझने और प्रोडक्ट को खोजने, प्रोडक्ट डिटेल्स को समझने और ऑर्डर करने आदि में मदद करते हैं.

Motorola One Fusion+ लॉन्च, फोन में 64 मेगापिक्सल का मेन कैमरा; जानें कीमत और फीचर्स

अभी अंग्रेजी और हिंदी के लिए उपलब्ध

ग्रॉसरी के लिए वॉयस असिस्टेंट वर्तमान में सभी अंग्रेजी और हिंदी यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जो एंड्रॉयड डिवाइस पर फ्लिपकार्ट के मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और धीरे-धीरे इसे आईओएस और वेबसाइट पर भी पेश किया जाएगा. देश में ही विकसित हुए इस AI प्लेटफॉर्म यूजर द्वारा बोली जा रही भाषा का अपने आप पता लगाने में मदद करता है. कंपनी ने बताया कि इसके साथ यह रियल टाइम में कई भारतीय भाषाओं में खरीदारी से जुड़े सवालों को समझने, अनुवाद करने आदि में मदद करता है.

फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसने पांच महीनो से ज्यादा समय के लिए एक डिटेल इथनोग्राफी स्टडी की है. इसे कई कस्बों और शहरों में जानकारी और अवसरों का पता लगाने के लिए किया गया. इसके साथ रिसर्च उन यूजर्स से कई चीजों का पता लगाया है. इसलिए फ्लिपकार्ट को भोरसा है कि उसका वॉयस असिस्टेंट यूजर के ग्रॉसरी के अनुभव को बढ़ाकर निजी अनुभव में तब्दील करेगा.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Flipkart ने ग्रॉसरी ऐप सुपरमार्ट में जोड़ा वॉयस असिस्टेंट, ग्राहकों को खरीदारी में मिलेगी मदद

Go to Top