मुख्य समाचार:
  1. Facebook अगले तीन साल में 50 लाख लोगों को देगा डिजिटल ट्रेनिंग

Facebook अगले तीन साल में 50 लाख लोगों को देगा डिजिटल ट्रेनिंग

उन्होंने कहा कि फेसबुक दस कार्यक्रमों के जरिए पहले ही 150 शहरों और 48,000 गांवों में 50 पार्टनर के साथ मिलकर दस लाख लोगों को ट्रेनिंग दे चुका है.

November 24, 2018 4:21 PM
Facebook, digital skills, facebook to train million people, digital media, digital marketingउन्होंने कहा कि फेसबुक दस कार्यक्रमों के जरिए पहले ही 150 शहरों और 48,000 गांवों में 50 पार्टनर के साथ मिलकर दस लाख लोगों को ट्रेनिंग दे चुका है. (Reuters)

दिग्गज सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook ने शनिवार को कहा कि 2021 तक उसका 50 लाख लोगों को डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल का ट्रेनिंग देने का लक्ष्य है. कंपनी अपने कारोबार के विस्तार और ग्लोबल बाजार में अपनी पैठ मजबूत करने के उद्देश्य से यह कदम उठाएगी.

भारत को एक प्रमुख बाजार मानने वाली अमेरिकी कंपनी विभिन्न पहलों के जरिए पहले ही दस लाख लोगों को ट्रेनिंग दे चुकी है. भारत, दक्षिण और मध्य एशिया के लिए फेसबुक की सार्वजनिक नीति मामलों की निदेशक अंखी दास ने मीडिया से कहा, ‘‘फेसबुक छोटे कारोबारियों की वैश्विक अर्थव्यवस्था तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों से संपर्क स्थापित करने के लिए हम विभिन्न संगठनों के साथ करार कर रहे हैं. हम 2021 तक 50 लाख और लोगों को डिजिटल कौशल और ग्लोबल बाजार के बारे में ट्रेनिंग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’’

उन्होंने कहा कि फेसबुक दस कार्यक्रमों के जरिए पहले ही 150 शहरों और 48,000 गांवों में 50 पार्टनर के साथ मिलकर दस लाख लोगों को ट्रेनिंग दे चुका है.

दास ने कहा, ‘‘फेसबुक में हम चाहते हैं कि भारत में प्रत्येक व्यक्ति को हर जगह एक दूसरे से जुड़े होने का एहसास हो. जो भी फेसबुक अथवा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता है, हमारा मकसद है कि इससे स्थानीय उद्यमियों को फायदा पहुंचे. उनका डिजिटल कौशल बढ़े ताकि उनका कारोबार और बढ़ सके.’’ फेसबुक ने इनके लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम को 14 स्थानीय भाषाओं में तैयार किया है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop