मुख्य समाचार:

Facebook यूजर्स को झटका, अब Messenger पर एक बार में पांच लोगों या ग्रुप तक फॉरवर्ड होगा मैसेज

अब यूजर्स एक समय में पांच लोगों या ग्रुप को ही मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे.

September 4, 2020 3:00 PM
facebook users alert now you can forward a message on messenger to five people or group at a timeअब यूजर्स एक समय में पांच लोगों या ग्रुप को ही मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे.

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर वायरल होने वाली गलत जानकारी को रोकने के लिए गुरुवार को कहा कि वह मैसेंजर पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय कर रही है. अब यूजर्स एक समय में पांच लोगों या ग्रुप को ही मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे. यह व्हाट्सऐप के समान कर दिया गया है. यह कदम कोविड-19 महामारी से जुड़ी गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए लिया गया है. कोरोना और अमेरिका, न्यूजीलैंड और दूसरे देशों में बड़े चुनाव करीब आने से गलत जानकारी के प्रसार में बढ़ोतरी हुई है.

फेक न्यूज फैलने से रोकना मकसद

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वे मैसेंजर पर फॉरवर्ड लिमिट को ला रहे हैं जिससे उन लोगों के गलत कामों को रोका जा सके जो अनजाने में सही जानकारी को कमजोर करके अनिश्चित्ता या गड़बड़ी पैदा करना चाहते हैं. इस साल पहले फेसबुक ने अनचाहे मैसेज को ब्लॉक और रिपोर्ट करने के लिए कई फीचर्स पेश किए थे जिनमें सेफ्टी नोटिफिकेशन, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन और ऐसे मैसेज को ब्लॉक और रिपोर्ट करने के आसान तरीके शामिल हैं.

इसमें कहा गया है कि यह नया फीचर सुरक्षा के लिए एक और नया उपाय दे रहा है जिसमें गलत जानकारी या खतरनाक कंटेंट को सीमित किया जा सकेगा. और उनका मानना है कि यह लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में भी मदद करेगा.

रियलमी भारत में खोलेगी 50 स्टोर, उतारे नए मिड रेंज स्मार्टफोन Realme 7 और 7 Pro; जानें कीमत व फीचर्स

व्हाट्सऐप ने भी घटाई थी लिमिट

इस साल अप्रैल में फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने बार-बार मैसेज फॉरवर्ड करने नई सीमा पेश की था जिसमें एक व्हाट्सऐप यूजर ऐसे मैसेज को एक समय पर एक चैट में फॉरवर्ड कर सकेगा. इससे पहले व्हाट्सऐप पर भी एक बार में 5 चैट पर मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकता था. लेकिन कंपनी ने इस लिमिट को घटा दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook यूजर्स को झटका, अब Messenger पर एक बार में पांच लोगों या ग्रुप तक फॉरवर्ड होगा मैसेज

Go to Top