मुख्य समाचार:
  1. सस्पेंस खत्म! Libra है Facebook की ​क्रिप्टोकरंसी, 2020 में होगी लॉन्च

सस्पेंस खत्म! Libra है Facebook की ​क्रिप्टोकरंसी, 2020 में होगी लॉन्च

इस कदम के पीछे कंपनी का मकसद एक लो कॉस्ट ग्लोबल पेमेंट सिस्टम बनाना है, जो स्मार्ट डिवाइसेज के जरिए उपलब्ध हो सके.

June 18, 2019 4:43 PM

Facebook unveils global cryptocurrency

फेसबुक (Facebook) ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर एलान कर दिया कि वह अपनी क्रिप्टोकरंसी ला रही है, जिसका नाम लिब्रा (Libra) होगा. इस कदम के पीछे कंपनी का मकसद एक लो कॉस्ट ग्लोबल पेमेंट सिस्टम बनाना है, जो स्मार्ट डिवाइसेज के जरिए उपलब्ध हो सके.

फेसबुक लिब्रा को अगले साल लॉन्च करेगी. इसे नई ग्लोबल करेंसी करार दिया गया है. लिब्रा को लगभग 25 पार्टनर्स का समर्थन है, जिनमें नॉन प्रॉफिटेबल कंपनियां, फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म और ऑनलाइन कॉमर्स कंपनियां शामिल हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इनमें वीजा, मास्टरकार्ड, पेपाल और उबर जैसी कंपनियां शामिल हैं. कहा जा रहा है कि ये कंपनियां वेंचर कैपिटलिस्ट्स और दूरसंचार कंपनियों के साथ मिलकर इस क्रिप्टोकरंसी के लिए एक-एक करोड़ डॉलर का निवेश करेंगी.

क्रिप्टोकरंसी के लिए Facebook लाएगी डिजिटल वॉलेट Calibra

फेसबुक द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, क्रिप्टोकरंसी लिब्रा को रियल एस्टेट्स व रेगुलेटर्स का समर्थन प्राप्त है. BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने अपनी क्रिप्टोकरंसी के लिए यूएस ट्रेजरी और बैंक ऑफ इंग्लैंड से पहले ही इजाजत ले ली है. एलान के मुताबिक, यह क्रिप्टोकरंसी फेसबुक के डिजिटल वॉलेट व अन्य सर्विसेज के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस वॉलेट का नाम कैलिब्रा Calibra होगा.

अब भारत के भी पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली AI सुपरकंप्यूटर, 2.50 करोड़ रु है लागत; जोधपुर IIT में लगा

डॉलर-यूरो के बराबर रह सकती है कीमत

कोशिश रहेगी कि वर्चुअल कॉइन को डॉलर व यूरो जैसी करेंसी के बराबर वैल्यू रखकर कंज्यूमर्स के ​बीच विश्वास कायम किया जाए. फेसबुक का मानना है कि इस नई क्रिप्टोकरंसी से बिटकॉइन जैसी ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी आधारित मुद्राओं में उतार-चढ़ाव से बचा जा सकेगा.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop