मुख्य समाचार:

Facebook की क्रिप्टोकरंसी से आज उठेगा पर्दा, अगले साल होगी लॉन्च

कंपनी क्रिप्टोकरेंसी से भुगतान को मुख्यधारा में लाने का प्रयास कर रही है.

June 18, 2019 2:59 PM

 

Facebook to unveil new cryptocurrency

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपनी क्रिप्टोकरंसी लाने की दिशा में आगे बढ़ी है. फेसबुक द्वारा अपनी क्रिप्टोकरंसी के बारे में डिटेल मंगलवार को साझा करने की उम्मीद है. कंपनी क्रिप्टोकरेंसी से भुगतान को मुख्यधारा में लाने का प्रयास कर रही है. फेसबुक सरकार और वित्तीय क्षेत्र के दिग्गजों के सहयोग से नई क्रिप्टोकरंसी को लाना चाहती है.

फेसबुक की इस क्रिप्टोकरंसी को अगले साल लॉन्च किया जाएगा. कंपनी का मानना है कि इस नई क्रिप्टोकरंसी से बिटकॉइन जैसी ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी आधारित मुद्राओं में उतार-चढ़ाव से बचा जा सकेगा.

बना रही है ‘लिब्रा’

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, फेसबुक एक कंसोर्शियम ‘लिब्रा’ का गठन कर रही है. इसमें वीजा, मास्टरकार्ड, पेपाल और उबर जैसी एक दर्जन से अधिक कंपनियों के शामिल होने की उम्मीद है. कहा जा रहा है कि ये कंपनियां वेंचर कैपिटलिस्ट्स और दूरसंचार कंपनियों के साथ मिलकर इस कंसोर्शियम में एक-एक करोड़ डॉलर का निवेश करेंगी. इस कंसोर्शियम को एक्सटर्नली मैनेज किया जाएगा. कोशिश रहेगी कि वर्चुअल कॉइन को डॉलर व यूरो जैसी करेंसी के बराबर वैल्यू रखकर कंज्यूमर्स के ​बीच विश्वास कायम किया जाए.

यूएस ट्रेजरी से ले चुकी है इजाजत

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने अपनी क्रिप्टोकरंसी के लिए यूएस ट्रेजरी और बैंक आॅफ इंग्लैंड से पहले ही इजाजत ले ली है.

हो सकती है अब तक की सबसे महत्वपूर्ण पहल

आरबीसी एनालिस्ट मार्क महाने ने पिछले हफ्ते अपने रिसर्च नोट में कहा था कि फेसबुक की क्रिप्टोकरंसी पहल शॉपिंग, एप्लीकेशंस, गेमिंग जैसी सुविधा दे सकती है. यह इंगेजमेंट बढ़ाने और रेवेन्यू के मोर्चे पर कंपनी का अब तक की सबसे महत्वपूर्ण पहल साबित हो सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook की क्रिप्टोकरंसी से आज उठेगा पर्दा, अगले साल होगी लॉन्च

Go to Top