मुख्य समाचार:
  1. इस तरह से पता लगाएं कि कहीं आपका Facebook डाटा लीक तो नहीं हुआ

इस तरह से पता लगाएं कि कहीं आपका Facebook डाटा लीक तो नहीं हुआ

दुनिया भर में डाटा ब्रीच के चलते आलाचना झेल रही सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने इस मामले में अपने 87 मिलियन यूजर्स को अलर्ट भेजना शुरु कर दिया है। इन 87 मिलियन लोगों में से फेसबुक के अनुसार 5,62,455 भारतियों का भी डाटा लीक हुआ था, जिसके चलते उन्हें भी ये अलर्ट भेजा जाएगा।

April 10, 2018 11:54 AM
कैम्ब्रिज एनालिटिका, फेसबुक, फेसबुक डाटा लीक, facebook data leak, cambridge analytica facebook data leakफेसबुक के अनुसार डाटा ब्रीच का सबसे ज्यादा शिकार अमेरिकी हुए हैं। आंकड़े के मुताबिक 70 मिलियन अमेरिकियों का डाटा लीक हुआ है।

दुनिया भर में डाटा ब्रीच के चलते आलाचना झेल रही सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने इस मामले में अपने 87 मिलियन यूजर्स को अलर्ट भेजना शुरु कर दिया है। इन 87 मिलियन लोगों में से फेसबुक के अनुसार 5,62,455 भारतियों का भी डाटा लीक हुआ था, जिसके चलते उन्हें भी ये अलर्ट भेजा जाएगा। ये वही 87 मिलियन यूजर्स हैं जिनका डाटा लीक हुआ है। फेसबुक इस संबंध में सभी पीड़ित यूजर्स के न्यूज फीड के टॉप पर यूजर द्वारा इस्तेमाल की जा रही सभी एप के बारे में जानकारी देगी, साथ वो यह भी बताएगा कि यूजर ने इन एप्स के साथ कौनसी जानकारी साझा की है। साथ ही फेसबुक यह भी बताएगा, कि उनका डाटा कैम्ब्रिज एनालिटिका ने चुनावों के दौरान इस्तेमाल किया कि नहीं।

पीटीआई के मुताबिक सभी फेसबुक यूजर्स के पास एक लिंक होगा जिसके चलते वो इन सभी एप्स को डिलीट कर सकते हैं, जिसके चलते दोबारा ये एप्लीकेशन उनकी निजी जानकारी का इस्तेमाेल ना कर सकें। साथ ही फेसबुक अपने सभी 2.2 बिलियन लोगों के साथ लिंक साझा करेगा जिसके चलते वो ये जान पाएंगे की वो कितने एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, और किस एप के साथ उन्होंने अपनी कौनसी जानकारी साझा की है।

फेसबुक के अनुसार डाटा ब्रीच का सबसे ज्यादा शिकार अमेरिकी हुए हैं। आंकड़े के मुताबिक 70 मिलियन अमेरिकियों का डाटा लीक हुआ है। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा डाटा लीक फिलिपींस, इंडोनेशिया और यूके के वासियों का हुआ है। वहीं भारत के 5,62,455 लोगों का डाटा लीक हुआ है जो सभी पीड़ितों का .6 फीसदी है। बहरहाल इस डाटा लीक के लिए कैंम्ब्रिज एनालिटिका के कर्माचारी डॉक्टर अलेक्सेंडर कोगन हैं, जिन्होंने ने एक एप के सहारे फेसबुक का डाटा लीक किया है।

Go to Top