सर्वाधिक पढ़ी गईं

Facebook भारत के नए आईटी नियमों पर अमल के लिए तैयार, ताजा बयान में कहा, कुछ मसलों पर जारी है सरकार से बातचीत

फेसबुक ने अपने ताजा बयान में कहा है कि वह 26 मई से लागू होने जा रहे भारत सरकार के नए आईटी नियमों पर अमल करने के लिए काम कर रही है.

Updated: May 25, 2021 7:02 PM
Facebook says on IT rules working to comply will discuss some thingsफेसबुक ने कहा कि वह 26 मई से लागू होने जा रहे आईटी नियमों के प्रावधानों का अनुपालन करने के लिए काम कर रही है.

फेसबुक ने कहा है कि वह भारत में 26 मई से लागू होने जा रहे नए आईटी नियमों पर अमल करने के लिए तैयार है. कंपनी के मुताबिक वो इस दिशा में काम कर रही है. हालांकि सोशल मीडिया कंपनी ने यह भी कहा कि कुछ प्रावधानों के बारे में उसकी सरकार के साथ बातचीत अभी चल रही है. कंपनी की ओर से यह बयान महत्वपूर्ण है क्योंकि सोशल मीडिया कंपनियों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म की नई गाइडलाइंस  पर अमल करने के लिए 25 मई की डेडलाइन दी गई है.

फरवरी में हुआ था नियमों का एलान

नए नियमों का एलान फरवरी में किया गया था, जिसके तहत बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप को कुछ अतिरिक्त नियमों का पालन करना होगा. नए प्रावधानों में इन कंपनियों में चीफ कम्प्लायंस ऑफिसर, नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और रेजिडेंट शिकायत ऑफिसर की नियुक्ति करना शामिल है.

आईटी मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि शिकायत अफसर की नियुक्ति नए नियमों के लागू होने के पहले ही दिन से एक अहम जरूरत होगी. नियमों का पालन नहीं करने पर इन सोशल मीडिया कंपनियों का इंटरमीडियरी स्टेटस समाप्त हो जाएगा, जिसके तहत उन्हें किसी थर्ड पार्टी द्वारा दी गई जानकारी और डेटा की जवाबदेही से छूट मिलती है.

Microsoft Surface Laptop 4 India Launch: 1,02,999 रु से शुरू कीमत; 19 घंटे तक की बैटरी लाइफ, जानें स्पेसिफिकेशन्स

फेसबुक के प्रवक्ता ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि कंपनी नए आईटी नियमों का पालन करने को तैयार है. हालांकि कुछ मुद्दों पर सरकार के साथ अभी और बातचीत की जरूरत है, जिसे जारी रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि फेसबुक भारत सरकार के नए आईटी नियमों के तहत बताई गई प्रक्रियाओं को लागू करने और क्षमताओं में सुधार करने के लिए काम कर रही है. इसके साथ ही प्रवक्ता ने यह भी दोहराया कि फेसबुक लोगों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की आजादी की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook भारत के नए आईटी नियमों पर अमल के लिए तैयार, ताजा बयान में कहा, कुछ मसलों पर जारी है सरकार से बातचीत

Go to Top