मुख्य समाचार:
  1. Facebook कर रही बिटकॉइन को टक्कर देने की तैयारी, 2020 में लाएगी अपनी ​क्रिप्टोकरंसी

Facebook कर रही बिटकॉइन को टक्कर देने की तैयारी, 2020 में लाएगी अपनी ​क्रिप्टोकरंसी

इसके लिए Facebook अमेरिका और ब्रिटेन के फाइनेंशियल रेगुलेटर्स के साथ बातचीत कर रही है.

May 26, 2019 8:13 PM

Facebook plans to launch its own Cryptocurrency in 2020

फेसबुक (Facebook) अगले साल अपनी क्रिप्टोकरंसी लॉन्च कर सकती है. इसके लिए कंपनी अमेरिका और ब्रिटेन के फाइनेंशियल रेगुलेटर्स के साथ बातचीत कर रही है. यह जानकारी बीबीसी की एक रिपोर्ट से सामने आई है.रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की इस क्रिप्टोकरंसी का नाम ग्लोबल कॉइन हो सकता है और यह एक नए डिजिटल पेमेंट्स सिस्टम के साथ लगभग एक दर्जन देशों में काम करेगी. फेसबुक इसे 2020 की पहली तिमाही में ला सकती है.

इससे पहले की कुछ रिपोर्ट्स से सामने आया था कि फेसबुक प्रोजेक्ट लिब्रा के तहत ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बारीकी से नजर रख रही है ताकि प्राइवेसी से जुड़े संदेहों को दूर किया जा सके. बीबीसी के मुताबिक, फेसबुक फेसबुक बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्ने और यूएस ट्रेजरी के अधिकारियों के साथ बातचीत कर चुकी है.

डॉलर में रह सकती है वैल्यू

ब्लूमबर्ग और वॉलस्ट्रीट जर्नल समेत कुछ अन्य मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फेसबुक की करंसी एक ‘स्टेबल कॉइन’ के तौर पर डिजाइन की जा सकती है. इसकी वैल्यू अमेरिकी डॉलर में तय की जा सकती है.

WhatsApp पर अपने आप सेव नहीं होंगे फोटो व वीडियो, बस बदलनी होगी एक सेटिंग

एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल सकती है चैट, गेम व शॉपिंग की सुविधा

कहा जा रहा है कि Facebook भी चाइनीज चैटिंग ऐप वीचैट के नक्शेकदम पर चल सकती है. वीचैट चीन में अपने यूजर्स को एक ही प्लेटफॉर्म पर चैटिंग के साथ-साथ, गेम्स खेलने और शॉपिंग की सुविधा भी देता है. हालांकि, फेसबुक को अपनी क्रिप्टोकरंसी लाने के लिए नियामकीय जांचों से गुजरना होगा. साथ ही कई तकनीकी दिक्कतों को दूर करना होगा. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग कह चुके हैं कि प्लेटफॉर्म पर ई-कॉमर्स को जोड़ा जाना कंपनी के एडवर्टाइजिंग बेस्ड बिजनेस मॉडल का तार्किक विकास है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop