सर्वाधिक पढ़ी गईं

Facebook ने CleanMax के साथ किया समझौता, भारत में 100% रिन्यूएबल एनर्जी की ओर कदम

फेसबुक (Facebook) ने क्लीनमैक्स (CleanMax) के साथ समझौता किया है.

April 15, 2021 8:13 PM
Facebook partners CleanMax to move to 100 pc renewable energy in Indiaफेसबुक (Facebook) ने क्लीनमैक्स (CleanMax) के साथ समझौता किया है.

फेसबुक (Facebook) ने क्लीनमैक्स (CleanMax) के साथ समझौता किया है, जिसका मकसद भारत में 100 फीसदी रिन्यूएबल एनर्जी की ओर बढ़ना है. समझौते के तहत, फेसबुक और क्लीनमैक्स वायु और सोलर प्रोजेक्ट्स के पोर्टफोलियो को इकट्ठा करेगा, भारत के इलेक्ट्रिकल ग्रिड में रिन्यूएबल ऊर्जा सप्लाई करेगा. गुरुवार को जारी एक बयान में बताया गया है कि यह उन राज्यों में किया जाएगा, जहां सोशल नेटवर्किंग कंपनी की सुविधाएं मौजूद हैं.

इसमें कहा गया है कि फेसबुक और क्लीनमैक्स ने गुरुवार को फेसबुक के भारत में निरंतरता की महत्वाकांक्षाओं को समर्थन देने के लिए समर्थन का एलान किया. यह क्लीनमैक्स द्वारा स्थापित वायु और सोलर सुविधाओं से रिन्यूएबल ऊर्जा के साथ होगा.

पहला प्रोजेक्ट कर्नाटक में स्थित

बयान में आगे कहा गया है कि समझौते में ऑनलाइन लाया गया पहला प्रोजेक्ट कर्नाटक में स्थित 32 मेगावाट का वायु प्रोजेक्ट है. जहां क्लीनमैक्स प्रोजेक्ट्स का स्वामित्व और संचालन करेगी, फेसबुक लंबी अवधि के लिए समर्थन देगी. इसके लिए कंपनी आने वाले सालों में प्रोजेक्ट्स से 100 फीसदी पर्यावरण एट्रीब्यूट सर्टिफिकेट (EACs) खरीदने की प्रतिबद्धता जताती है.

WhatsApp का नया फीचर, ग्रुप में भी खुद डिलीट हो जाएंगे पुराने मैसेज

फेसबुक में रिन्यूएबल एनर्जी की हेड ऊर्वी पारेख ने कहा कि वे इस महत्वपूर्ण कदम का एलान करते हुए उत्सुक हैं, जिससे हमें क्षेत्र में, जिसमें भारत में हमारे दफ्तर शामिल हैं, उन्हें 100 फीसदी रिन्यूएबल एनर्जी के साथ, हमारे कामकाज को समर्थन देने में मदद मिल रही है. उनके मुताबिक, क्लीनमैक्स के साथ समझौते से करीबी भविष्य में नई सोलर और वायु ऊर्जा मिलेगी, जो भारतीय इलेक्ट्रिकल ग्रिड के डिकार्बनाइजेशन में योगदान मिलेगा. उन्होंने आगे कहा कि फेसबुक अपने कामकाज के सभी पहलुओं में पर्यावरण स्थिरता में ऊंचे स्तरों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook ने CleanMax के साथ किया समझौता, भारत में 100% रिन्यूएबल एनर्जी की ओर कदम

Go to Top