सर्वाधिक पढ़ी गईं

Facebook Messenger पर अब वॉयस और वीडियो कॉल के लिए मिलेगी पूरी प्राइवेसी, Instagram पर भी नए फीचर की टेस्टिंग

Facebook Messenger पर एक नया फीचर आया है, जिसके तहत प्लेटफॉर्म के जरिए की गई वॉयस और वीडियो कॉल में एंड टू एंड इनक्रिप्शन होगा.

August 16, 2021 9:20 PM
Facebook Messenger new feature now you will get end to end encryption on voice and video callsFacebook Messenger पर एक नया फीचर आया है, जिसके तहत प्लेटफॉर्म के जरिए की गई वॉयस और वीडियो कॉल में एंड टू एंड इनक्रिप्शन होगा.

Facebook New Feature: फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) पर एक नया फीचर आया है, जिसके तहत प्लेटफॉर्म के जरिए की गई वॉयस और वीडियो कॉल में एंड टू एंड इनक्रिप्शन होगा. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पिछले हफ्ते ब्लॉग पोस्ट में एलान किया था. और फीचर शुक्रवार से यूजर्स को मिलना शुरू हो गया है. इसके साथ, फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करके की गई वीडियो और वॉयस कॉल इनक्रिप्टेड रहेंगी. और फेसबुक समेत किसी थर्ड पार्टी को बातचीत के बारे में पता नहीं चलेगा. इसके अलावा मैसेंजर (Messenger) भी डिस्पेयरिंग मैसेज के लिए नए कंट्रोल शुरू कर रहा है.

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में कहा कि कॉल्स में एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन दिया जा रहा है. इसकी वजह बताते हुए कंपनी ने कहा कि हर दिन प्लेटफॉर्म पर 150 मिलियन कॉल्स की जा रही हैं. फीचर पहले से फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप पर मौजूद है.

डिस्पेयरिंग मैसेज के लिए नया फीचर

इस बीच टैक्स्ट बातचीत में भी छोटा अपडेट मिलेगा. मैसेंजर में डिस्पेयरिंग मैसेज फीचर है, जिसकी मदद से भेजने वाला सीमित समय के लिए मैसेज भेज सकता है. और यूजर्स उस अवधि को चुन सकता है, जिसमें वह उपलब्ध रहेगा. इनमें एक मिनट, 15 मिनट, एक घंटा और 24 घंटे शामिल हैं. अब फेसबुक यूजर्स को डिस्पेयरिंग मैसेज की उपलब्धता की अवधि को चुनने की भी सुविधा दी है. यह 5 सेकेंड और 24 घंटों के बीच रहेगी.

Samsung Galaxy Z Fold 3, Z Flip 3 Price: कंपनी ने भारत में कीमत का किया एलान, 84,999 रुपये में खरीद सकेंगे 8GB रैम वाला फोल्डेबल स्मार्टफोन

साथ ही, प्लेटफॉर्म कुछ दूसरे फीचर्स की भी बीटा टेस्टिंग कर रहा है. उदाहरण के लिए, प्लेटफॉर्म जल्द ग्रुप वीडियो और वॉयस चैट के लिए एंड टू एंड इनक्रिप्शन फीचर की टेस्टिंग करेगा. जिसमें कुछ यूजर्स को दोस्तों और परिवार के साथ इनक्रिप्टेड ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल करने का फीचर मिलेगा, जिनके साथ वे पहले भी चैट कर चुके हैं या वे पहले से कनेक्टेड हैं. इसके अलावा इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट मैसेज के इनक्रिप्शन को टेस्ट करने के लिए लिमिटेड टेस्ट भी होगा. कुछ देशों में व्यस्क इंस्टाग्राम पर दो व्यक्तियों के बीच बातचीत में एंड टू एंड इनक्रिप्टेड मैसेज और कॉल्स को चुन सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook Messenger पर अब वॉयस और वीडियो कॉल के लिए मिलेगी पूरी प्राइवेसी, Instagram पर भी नए फीचर की टेस्टिंग

Go to Top