मुख्य समाचार:

फेसबुक ने लांच किया Facebook Pay; अब इंस्टाग्राम, WhatsApp और मैसेंजर से भी होगा पेमेंट

फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह अपना पेमेंट सिस्टम फेसबुक पे शुरु कर रही है जिसके जरिए कंपनी फेसबुक और उसके स्वामित्व वाले सभी ऐप्स पर भुगतान की सुविधा देगी.

November 13, 2019 5:07 PM

फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह अपना पेमेंट सिस्टम फेसबुक पे शुरु कर रही है जिसके जरिए कंपनी फेसबुक और उसके स्वामित्व वाले सभी ऐप्स पर भुगतान की सुविधा देगी. कंपनी के मार्केटप्लेस और कॉमर्स वाइस प्रेसिडेंट Deborah Liu के मुताबिक इसके जरिए फेसबुक के अलावा मैसेंजर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप से भी पेमेंट करने की सुविधा होगी.

Deborah Liu ने ऑनलाइन पोस्ट में कहा कि अभी भी लोग कंपनी के ऐप्स का इस्तेमाल खरीदारी, डोनेशन और एक-दूसरे को पैसे भेजने के लिए करते हैं. उनके मुताबिक फेसबुक पे से यह ट्रांजैक्शन करना आसान हो जाएगा. इसके साथ ऐप पर पेमेंट्स की जानकारी सुरक्षित रहेगी. फेसबुक पे तमाम वित्तीय लेनदेन के लिये एक सिंगल सिस्टम की सुविधा देगा और आपके डाटा जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर या डिलीवरी एड्रेस को सुरक्षित रखेगा.

अमेरिका में होगी शुरुआत

Deborah Liu के मुताबिक फेसबुक पे की शुरुआत इस हफ्ते अमेरिका में होगी. यह फंडरेजर, गेम परचेज, इवेंट टिकट और मैसेंजर पर किसी व्यक्ति को भुगतान और फेसबुक पर खरीदारी के लिये शुरू होगा. समय के साथ पेसबुक पे को दूसरी जगह और लोगों तक भी लाने की योजना है जिसमें व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम पर भी इसे उपलब्ध कराया जाएगा.

BSNL ने पेश किया नया 997 रु वाला प्लान, 540 GB डाटा के साथ मिलेंगे ये फायदे

PayPal, Stripe के साथ पार्टनरशिप

Liu ने बताया कि फेसबुक ऐप्स पर पेमेंट्स की प्रोसेसिंग PayPal, Stripe और दूसरे फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म के साथ पार्टनरशिप में किया जाएगा. यह कैलिब्रा डिजिटल वॉलेट से अलग होगा जो लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी को हैंडल करने के लिये बनाया जा रहा है. Liu के मुताबिक फेसबुक पे कंपनी के ऐप्स के लिए कारोबार को आसान, सुलभ और सुरक्षित बनाएगा.

उनके मुताबिक इससे कारोबार आगे बढ़ पाएंगे और लोगों को अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन किसी भी जगह से खरीदने या बेचने में आसानी होगी. फेसबुक की प्लान की गई डिजिटल करेंसी लिब्रा दुनिया भर में कड़े विरोध का सामना कर रही है. फेसबुक पहले अगले साल की शुरुआत तक लिब्रा लाने वाली थी. सरकारों और रेगुलेटर्स से उसे मॉनेटरी संप्रभुता के मुद्दे पर विरोध झेलना पड़ा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. फेसबुक ने लांच किया Facebook Pay; अब इंस्टाग्राम, WhatsApp और मैसेंजर से भी होगा पेमेंट

Go to Top