मुख्य समाचार:

Facebook ने लॉन्च किया नया ऐप CatchUp, एक साथ 8 लोगों को कर सकते हैं वॉयस कॉल

फेसबुक के इंटरनल रिसर्च एंड डेवलपमेंट ग्रुप NPE टीम ने एक नया ऐप CatchUp लॉन्च किया है.

Published: May 27, 2020 8:08 PM
facebook launches new app catchup can do audio call upto eight contactsफेसबुक के इंटरनल रिसर्च एंड डेवलपमेंट ग्रुप NPE टीम ने एक नया ऐप CatchUp लॉन्च किया है.

फेसबुक (Facebook) के इंटरनल रिसर्च एंड डेवलपमेंट ग्रुप NPE टीम ने एक नया ऐप CatchUp लॉन्च किया है. इससे अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने के लिए 8 लोगों तक को ग्रुप वॉयस कॉल में शामिल किया जा सकता है. शुरुआत में इसे अमेरिका में उपलब्ध कराया गया है. जहां आज यूजर्स के लिए कई ग्रुप चैट ऐप मौजूद हैं, इसमें खास बात यह है कि यह आपको उस समय सूचित करता है जब यूजर्स चैट के लिए उपलब्ध होते हैं.

फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं

इसके अलावा इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक अकाउंट होने की जरूरत नहीं है. यह ऐप आपके फोन पर मौजूद कॉन्टैक्ट्स के साथ काम करता है. CatchUp में Houseparty ऐप से मिलता-जुलता फीचर भी है जहां ग्राहक ऐप में अपना स्टेटस डालकर ये बता सकते हैं कि वे बातचीत के लिए उपलब्ध हैं. इसी तरह हम स्क्रीन के टॉप पर यूजर्स को रेडी को चैट की तरह डिस्प्ले करता है जिसके नीचे ऑफलाइन यूजर्स और दूसरे कॉन्टैक्ट दिए होते हैं.

फेसबुक ने बताया कि ऐप मकसद उस मुख्य वजहों में से एक का समाधान करना है जिसकी वजह से अब लोग फोन कॉल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं. उनके मुताबिक, इसकी वजह है कि उन्हें पता नहीं होता कि किस व्यक्ति के पास बातचीत करने के लिए समय है या नहीं और वे दखल नहीं देना चाहते हैं. इसके साथ जिन कॉल का जवाब नहीं दिया जा सकता, वे वॉयसमेल में चले जाते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप में निकालें खामी, 3 लाख रुपये तक जीत सकते हैं इनाम; ओपन सोर्स हुआ App

कॉल के लिए मौजूद लोगों का लगता है पता

इस ऐप से यह भी समाधान होता कि कोई व्यक्ति आपकी फोन कॉल से पेशान नहीं होता. क्योंकि इसमें आप यह देख सकते हैं कि कौन बात करने के लिए तैयार है और वह इसे चाहता है. दूसरे चैट ऐप्लीकेशन की तरह यूजर्स इस डिवाइस में भी दोस्तों, रिश्तेदारों और साझा कॉन्टैक्ट्स के ग्रुप बना या जुड़ सकते हैं. और फोन के विकल्प के तौर पर वह एक व्यक्ति को कॉल भी कर सकते हैं.

यह एक कॉल करना जितना ही आसान है. इसे केवल एक बटन के टैप से किया जा सकता है. जहां फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेंजर और व्हाट्सऐप ऐप में भी आप वॉयस कॉल कर सकते हैं, अंतर यह है कि कैचअप फोन के कॉन्टैक्ट्स का इस्तेमाल करता है. यूजर्स को ऐप डाउनलोड करने की जरूरत है लेकिन उनके पास फेसबुक अकाउंट होना जरूरी नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook ने लॉन्च किया नया ऐप CatchUp, एक साथ 8 लोगों को कर सकते हैं वॉयस कॉल

Go to Top