सर्वाधिक पढ़ी गईं

Facebook ने लॉन्च किया लाइव ऑडियो रूम का फीचर, Clubhouse को मिलेगी टक्कर

फेसबुक (Facebook) ने अपनी लाइव ऑडियो सर्विस को लॉन्च किया है.

June 22, 2021 10:40 PM
Facebook resultsThe warning overshadowed the company's beat on Wall Street estimates for quarterly revenue.

Facebook New Feature: फेसबुक (Facebook) ने अपनी लाइव ऑडियो सर्विस को लॉन्च किया है. सोशल मीडिया कंपनी लाइव ऑडियो रूम के साथ पोडकास्ट की सुविधा भी शुरू कर रही है. हालांकि, यह सर्विस वर्तमान में केवल अमेरिका में यूजर्स के लिए उपलब्ध रहेगी और वे यूजर्स जिनके पास वहां iOS डिवाइस है. इसके साथ फेसबुक लाइव ऑडियो रूम्स बनाने के लिए केवल कुछ जाने-माने लोगों और चुनिंदा फेसबुक ग्रुप को इजाजत दे रहा है. इससे Clubhouse को टक्कर मिलेगी.

कंपनी ने कहा कि अमेरिका में श्रोताओं को चुनिंदा पोडकास्ट उपलब्ध होंगे. आने वाले हफ्तों में वे और लोगों और ग्रुप्स को लाइव ऑडियो रूम होस्ट करने की इजाजत देंगे.

लाइव ऑडियो सेशन में अधिकतम 50 यूजर्स जुड़ सकेंगे

जो लोग लाइव ऑडियो रूम को होस्ट कर रहे हैं, उन्हें अपनी बातचीत के दौरान नॉन-प्रॉफिट या फंडरेजर को चुनकर उन्हें समर्थन देने का भी विकल्प मिलेगा. और फेसबुक ने कहा कि श्रोता और वक्ता सीधे डोनेट कर सकेंगे. फेसबुक लाइव ऑडियो सेशन में 50 वक्ताओं तक को ऐड करने की इजाजत दे रही है. श्रोताओं की संख्या पर कोई सीमा नहीं है, इसलिए कोई भी व्यक्ति फेसबुक पर लाइव ऑडियो रूम को ज्वॉइन कर सकता है.

फेसबुक ने कहा कि जाने-माने लोग रूम में स्पीकर बनने के लिए दोस्तों, फॉलोअर्स, वेरिफाइड सार्वजनिक हस्तियों या किसी दूसरे श्रोताओं को इनवाइट कर सकेंगे. होस्ट वक्ताओं को पहले या बातचीत के दौरान आमंत्रित कर सकता है. व्यक्ति लाइव ऑडियो रूम्स को न्यूज फीज जैसी जगहों या नोटिफिकेशन के जरिए डिस्कवर कर सकता है.

Airtel ने अपने दो रिचार्ज प्लान्स में किया बदलाव, 349 रुपये में अब मिलेगा रोजाना 2.5GB डेटा

कंपनी ने कहा कि यूजर्स साइन अप भी कर सकते हैं. इसमें जब ऑडियो रूम लाइव जाएगा, तो उन्हें याद दिलाया जाएगा. फेसबुक ने कहा कि बातचीत को सुनते हुए, जब दोस्त या फॉलोअर्स ज्वॉइन करते हैं, तो उन्हें नोटिफिकेशन मिलेगा.

श्रोताओं को लाइव कैप्शन इनेबल करने का भी ऑप्शन मिलेगा और इसके साथ लाइव बातचीत से जुड़ने के लिए रिक्वेस्ट करने के लिए बटन भी मौजूद रहेगा. अभी इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि कंपनी इसे भारत समेत दूसरों देशों में कब लेकर आएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook ने लॉन्च किया लाइव ऑडियो रूम का फीचर, Clubhouse को मिलेगी टक्कर

Go to Top