सर्वाधिक पढ़ी गईं

Facebook से अब होगी कमाई भी, लॉन्च हुआ यह शानदार फीचर

Facebook India के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि पिछले एक साल में पूरे भारत के प्लेटफार्मों पर प्रतिभा और क्रिएटिविटी का विस्फोट हुआ है

Updated: Sep 30, 2021 4:36 PM
Facebook launches creator education programme in Indiaफेसबुक (Facebook) ने भारत में अपना सबसे बड़ा क्रिएटर एजुकेशन इनेबलमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया है.

फेसबुक (Facebook) ने भारत में अपना सबसे बड़ा क्रिएटर एजुकेशन इनेबलमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया है. फेसबुक ने इस प्रोग्राम को अपने प्लेटफॉर्म और इंस्टाग्राम (Instagram) पर कंटेंट क्रिएटर्स को सीखने, पैसा कमाने और ग्रो करने का अवसर प्रदान करने के लिए लॉन्च किया है. साल 2021 के ‘क्रिएटर डे इंडिया’ कार्यक्रम में गुरुवार को इंस्टाग्राम हेड एडम मोसेरी ने कहा कि भारत फोटो शेयरिंग और शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है. इस दौरान, फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मोनेटाइजेशन टूल्स पेश कर रहा है. यह क्रिएटर्स को कंटेंट के माध्यम से कमाई करने में मदद कर सकता है.

भारत एक बड़ा बाजार

कार्यक्रम के दौरान मोसेरी ने कहा, “भारत पूरी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक है, यह इंस्टाग्राम पर हमारे लिए सबसे अहम जगहों में से एक बन रहा है, इस पर हमारा पूरा फोकस है. फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि पिछले एक साल में पूरे भारत के प्लेटफार्मों पर प्रतिभा और क्रिएटिविटी का विस्फोट हुआ है. उन्होंन आगे कहा, “हम इस इकोसिस्टम को निवेश और सपोर्ट करना चाहते हैं और इसे क्रिएटर्स के लिए सबसे अच्छी जगह बनाना चाहते हैं, ताकि वे ग्रो कर सकें. हम अभिव्यक्ति को लोकतांत्रिक बनाने वाले क्रिएटिव टूल्स की एक रेंज विकसित करके ऐसा करने की योजना बना रहे हैं. रील्स (Reels) इसका एक बेहतरीन उदाहरण है.”

बनाए जाते हैं हर दिन औसतन 60 लाख रील्स

मोहन ने आगे कहा कि देश के सबसे छोटे शहरों और कस्बों के लोग भी इंस्टाग्राम के शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स का उपयोग कर रहे हैं. इसका उपयोग ना सिर्फ देश में बल्कि ग्लोबली भी किया जा रहा है. मोहन ने कहा कि आज भारत में हर दिन औसतन 60 लाख रील्स क्रिएट किये जाते हैं. उन्होंने आगे कहा, “हम जानते हैं कि क्रिएटर जर्नी में सीखना एक अहम चरण है. शिक्षा को पहले से ज्यादा लोकतांत्रिक बनाने के लिए हम सबसे बड़ा क्रिएटर लर्निंग प्रोग्राम शुरू कर रहे हैं, यह ‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ का अगला चरण है और यह भारत भर के क्रिएटर्स को एक self-paced ऑनलाइन लर्निंग कोर्स के ज़रिए सीखने का मौका देगा.”

लाइव मास्टर क्लास का उठा सकेंगे फायदा

मोहन ने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत क्रिएटर्स, एक्सपर्ट्स के साथ लाइव मास्टर क्लास का फायदा उठा सकते हैं. कोर्स के अंत में, प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा, “हमें उम्मीद है कि भारतीय क्रिएटर इकोसिस्टम में यह निवेश और भी ज्यादा क्रिएटर्स को हमसे जोड़ेगा.

जल्द लॉन्च किया जाएगा कोलैब फीचर

जुलाई में, इंस्टाग्राम ने कहा था कि वह भारत और यूके में एक नए ‘कोलैब’ फीचर का टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को फीड पोस्ट और रील्स पर दूसरों के साथ कोलैबोरेट करने की अनुमति देगा. ‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ प्रोग्राम साल 2019 में लॉन्च किया गया था. फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम अब तेजी से अपने कई फीचर भारत में लॉन्च कर रहा है. पिछले साल, इसने अपना नया फीचर ‘रील्स’ लॉन्च किया था जो यूजर्स को शॉर्ट वीडियो बनाने और शेयर करने की अनुमति देता है. भारत उन पहले देशों में से था जहां इसे लॉन्च किया गया था. कंपनी ने ‘रील्स’ के लिए एक अलग टैब लॉन्च किया और यह सुविधा पाने वाला भारत पहला देश था. भारत उन पहले दो देशों में भी था जहां इंस्टाग्राम ने लाइव रूम लॉन्च किया था. यह एक ऐसा फीचर है जिसमें चार लोग एक साथ लाइव जा सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook से अब होगी कमाई भी, लॉन्च हुआ यह शानदार फीचर

Go to Top