मुख्य समाचार:

फेसबुक दे रहा है घर बैठे पैसे कमाने का मौका, बस करना होगा ये काम

Facebook: फेसबुक की इस ऐप का नाम स्टडी है जिसे गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

June 12, 2019 5:21 PM
Facebook launched an app that will pay users to share information with the social mediaपैसे के बदले लोगों को फेसबुक के साथ अपनी जानकारी शेयर करनी होगी

Facebook Study app: Facebook ने हाल ही में एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है जिसके जरिए यूजर्स को अपने द्वारा इस्तेमाल की गई ऐप्स की जानकारी फेसबुक के साथ शेयर करने पर फेसबुक से पैसे मिलेंगे. इस ऐप का नाम फेसबुक ने ‘स्टडी’ रखा है. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब फेसबुक ने इस तरह की कोई ऐप लॉन्च की हो. इससे पहले भी फेसबुक ने इसी तरह के दो ऐप लॉन्च किए थे लेकिन यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर आलोचना और एप्पल स्टोर की गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने की वजह से इन दोनों ऐप्स को बंद कर दिया गया.

फेसबुक ने कहा कि स्टडी नाम का यह ऐप इसके पिछले दोनों ऐप्स से अलग है और इसे सिर्फ गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि फेसबुक ने कहा है कि भविष्य में इस ऐप को एप्पल स्टोर पर लॉन्च किया जा सकता है.

कैसे काम करेगा ये ऐप

इस ऐप के जरिए फेसबुक यूजर्स की गतिविधियों पर नजर रखेगा. इस ऐप के जरिए फेसबुक यह पता करेगा कि यूजर कौन-कौन से दूसरे ऐप इस्तेमाल करता है और किस ऐप पर क्या करता है. साथ में फेसबुक यह भी पता करेगा कि यूजर किस ऐप पर कितना समय बिताते हैं.

हालांकि प्राइवेसी के सवाल पर फेसबुक ने कहा है कि यह ऐप किसी यूजर के अकाउंट और पासवर्ड की जानकारी नहीं लेगा. यह ऐप यूजर को समय-समय पर जानकारी देता रहेगा कि आपका डाटा इकट्ठा किया जा रहा है. कंपनी ने साफ कर दिया है कि इस ऐप को 18 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र के यूजर ही डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि फेसबुक ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि इस ऐप के जरिए लोगों को कंपनी कितने पैसे देगी.

फेसबुक का दावा है कि उसे इस प्रकार के ऐप्स की मार्केट रिसर्च में यूजर्स की पसंद का पता चला है और कंपनी सिर्फ वही डिलिवर करना चाहती है. फेसबुक ने बताया कि वह ऐप के न केवल इंस्टॉल होने से पहले बल्की इंस्टॉल होने के बाद भी यूजर्स को इस प्रोग्राम के तहत लिए जाने वाले डेटा टाइप की जानकारी देगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. फेसबुक दे रहा है घर बैठे पैसे कमाने का मौका, बस करना होगा ये काम

Go to Top