मुख्य समाचार:

फेसबुक पर 27.5 करोड़ डुप्लीकेट अकाउंट! 2018 के मुकाबले 8 फीसदी ज्यादा

फेसबुक पर करीब 27.5 करोड़ खाते फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे खाते हो सकते हैं.

February 13, 2020 5:56 PM
facebook has 27.5 crore fake accounts said its annual reportफेसबुक पर करीब 27.5 करोड़ खाते फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे खाते हो सकते हैं.

सोशल नेटर्विकंग साइट फेसबुक (Facebook) पर करीब 27.5 करोड़ खाते फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे खाते हो सकते हैं. फेसबुक ने 31 दिसंबर 2019 तक के लिए अपनी ताजा सालाना रिपोर्ट में यह बात कही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 दिसंबर 2019 तक हमारे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (एमएयू) की संख्या 2.50 अरब थी. 31 दिसंबर 2018 के मुकाबले में यह 8 फीसदी ज्यादा है. भारत, इंडोनेशिया और फिलिपीन के उपयोगकर्ताओं का 2019 में वृद्धि में अहम योगदान रहा.

डुप्लीकेट अकाउंट्स मंथली यूजर्स के 11 फीसदी

फेसबुक ने रिपोर्ट में कहा कि 2019 की चौथी तिमाही में उनका अनुमान है कि नकली अथवा दोहरे (डुप्लीकेट) खातों का अनुपात हमारे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (एमएयू) का लगभग 11 फीसदी है. उनका मानना है कि ज्यादा विकसित बाजारों के मुकाबले इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे विकासशील बाजारों में इस तरह के नकली खातों की संख्या ज्यादा है.

फेसबुक के मुताबिक, डुप्लीकेट (नकली) खाते वे खाते हैं जो कोई उपयोगकर्ता अपने मुख्य खाते के अतिरिक्त रखता है.

रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि नकली या फर्जी खातों की संख्या का अनुमान नमूने की आंतरिक समीक्षा पर आधारित है. यह अनुमान वास्तविक संख्या से अलग हो सकता है.

अगर सरकार ने मांगी तो Facebook, Twitter को देनी होगी यूजर्स की जानकारी, आ रहे हैं सोशल मीडिया के नए नियम

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. फेसबुक पर 27.5 करोड़ डुप्लीकेट अकाउंट! 2018 के मुकाबले 8 फीसदी ज्यादा

Go to Top