सर्वाधिक पढ़ी गईं

फेसबुक का नया फीचर, अब पुरानी खबर शेयर करने पर आएगा अलर्ट

फेसबुक एक नया नोटिफिकेशन स्क्रीन लेकर आ रही है.

June 27, 2020 3:55 PM
facebook comes with new feature now will send notification on sharing old news articleफेसबुक पर एक नया नोटिफिकेशन स्क्रीन लेकर आ रही है.

सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक (Facebook) एक नया नोटिफिकेशन स्क्रीन लेकर आ रही है. यह यूजर्स को तब दिखेगा, जब वह किसी ऐसे न्यूज आर्टिकल को शेयर करने जा रहे हैं, जो 90 दिन से ज्यादा पुराना है. इससे यूजर्स सशक्त होंगे और वे जिस कंटेंट को शेयर कर रहे हैं, उसे लेकर सही फैसला ले पाएंगे. फेसबुक ने बयान में कहा कि जब लोगों से यह पूछते हैं कि वे फेसबुक पर किस तरह की खबर देखना चाहते हैं, तो लोग उन्हें लगातार बताते हैं कि उन्हें ऐसी जानकारी चाहिए जो समय पर हो और विश्वसनीय हो.

उन्होंने कहा कि वे वैश्विक तौर पर नोटिफिकेशन स्क्रीन की शुरुआत कर रहे हैं जिससे लोगों को तब अलर्ट मिलेगा जब वे 90 दिन से ज्यादा पुराने किसी न्यूज आर्टिकल को शेयर करने जा रहे हैं.

फेसबुक ने न्यूज फीड में ऐड किया था कॉन्टैक्स्ट बटन

साल 2018 में फेसबुक ने एक कॉन्टैक्स्ट बटन ऐड किया था जिससे यूजर्स को न्यूज फीड में मौजूद आर्टिकल के स्रोत के बारे में जानकारी मिलती था. फेसबुक ने कहा कि लोगों को इस बात को लेकर जानकारी के साथ फैसला लेने की जरूरत है कि वे फेसबुक पर क्या शेयर कर रहे हैं. इसके लिए जब लोग 90 दिन से ज्यादा पुराने किसी आर्टिकल पर शेयर बटन को क्लिक करेंगे, तो उन्हें नोटिफिकेशन स्क्रीन दिखाई देगी. लेकिन वह आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं, अगर उन्हें तब भी लगता है कि वह प्रासंगिक है.

अमेरिका में आधारित कंपनी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों के दौरान उसकी आंतरिक रिसर्च में यह पाया गया है, कि आर्टिकल की सामयिकता लोगों की यह फैसला करने में मदद करती है कि वह क्या पढ़ना, भरोसा और साझा करना चाहते हैं. कंपनी ने समझाया कि विशेषकर न्यूज पब्लिश करने वालों ने इसे लेकर चिंता व्यक्त की है कि पुरानी खबरों को सोशल मीडिया पर मौजूदा खबरों के तौर पर शेयर किया जा रहा है, जिससे मौजूदा घटनाओं के बारे में गलत जानकारी मिलती है.

कंपनी के मुताबिक, कुछ न्यूज पब्लिश करने वाल संस्थाओं ने खुद से भी कदम उठाए हैं जिसमें पुराने आर्टिकल को लेबल किया जाता है जिससे उनका गलत तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जा सके.

OnePlus ला रहा है बजट स्मार्टफोन, जुलाई में हो सकता है लॉन्च; जानें संभावित फीचर्स

कोरोना से जुड़े पोस्ट के लिए इस तरह के नोटिफिकेशन पर काम

फेसबुक ने कहा कि वह अगले महीनों में नोटिफिकेशन स्क्रीन के दूसरे इस्तेमालों को भी टेस्ट करेगा. इसके साथ उसने कहा कि जिन पोस्ट के लिंक में कोविड-19 है, उनके लिए भी समान नोटिफिकेशन स्क्रीन पर काम चल रहा है, जिससे लोगों को लिंक के स्रोत के बारे में जानकारी मिले और लोगों को प्रमाणित स्वास्थ्य जानकारी के लिए कोविड-19 इंफॉर्मेशन सेंटर भेजा जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. फेसबुक का नया फीचर, अब पुरानी खबर शेयर करने पर आएगा अलर्ट

Go to Top