सर्वाधिक पढ़ी गईं

Facebook का भारत में यूजर्स के लिए नया फीचर, प्रोफाइल को कर सकते हैं लॉक; अनजान लोग नहीं देख सकेंगे पोस्ट

फेसबुक (Facebook) के यूजर्स अपने प्रोफाइल को पूरी तरह लॉक कर सकते हैं जिससे केवल उनके फ्रेंड्स ही उनके फोटो और पोस्ट देख सकेंगे.

May 21, 2020 8:44 PM
facebook brings new feature for users in india of unlocking profile unknown persons cannot see profile photo and posts on timelineफेसबुक (Facebook) के यूजर्स अपने प्रोफाइल को पूरी तरह लॉक कर सकते हैं जिससे केवल उनके फ्रेंड्स ही उनके फोटो और पोस्ट देख सकेंगे. (Image: Reuters)

अब भारत में फेसबुक (Facebook) के यूजर्स अपने प्रोफाइल को पूरी तरह लॉक कर सकते हैं जिससे केवल उनके फ्रेंड्स ही उनके फोटो और पोस्ट देख सकेंगे. सोशल मीडिया कंपनी ने गुरुवार को बयान में कहा कि अपने प्रोफाइल को लॉक करने का यह फीचर भारत में लोगों के लिए तैयार किया गया है, विशेषकर महिलाओं के लिए, जो फेसबुक में अपने अनुभव पर ज्यादा कंट्रोल चाहती हैं. फेसबुक पर वर्तमान में प्रोफाइल पिक्चर गार्ड का फीचर है और इस नए एलान के साथ यूजर्स का इस पर पूरा कंट्रोल रहेगा कि वे अपना प्रोफाइल किसके साथ शेयर करना चाहते हैं.

फेसबुक के मुताबिक, एक बार इनेबल होने के बाद यूजर्स अपने फेसबुक प्रोफाइल में मौजूदा कई प्राइवेसी सेटिंग्स और कई नए फीचर्स को एक आसान स्टेप में अप्लाई कर सकेंगे.

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने से क्या होगा ?

फेसबुक के इस नए फीचर से कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी फुल साइज प्रोफाइल पिक्चर और कवर फोटो में जूम नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा वे इन्हें शेयर और डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. पहले ऐसा किया जा सकता है, लेकिन अब वे आपकी टाइमलाइन पर मौजूद फोटो और पोस्ट को भी नहीं देख सकेंगे. इनमें पुरानी और नई दोनों तस्वीरें शामिल हैं. फेसबुक आपके प्रोफाइल पेज के साथ एक संकेतक भी जोड़ेगा जिससे यह पता चलेगा कि आपकी प्रोफाइल लॉक की गई है.

WhatsApp का नया फीचर, QR Code से एड होंगे कॉन्टैक्ट

अपनी फेसबुक प्रोफाइल को कैसे लॉक करें ?

अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने के लिए आपको अपने नाम के नीचे दिए More ऑप्शन पर टैप करना है. इसके बाद लॉक प्रोफाइल पर क्लिक करें. फिर Lock Your Profile ऑप्शन पर दोबारा क्लिक करके कन्फर्म करना होगा.

फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल के लॉक होने के बाद आप पब्लिक पोस्ट नहीं कर सकेंगे. अगर आपको ऐसा करना है, तो अपनी प्रोफाइल को अनलॉक करना जरूरी है. इसलिए आपको इस फीचर को चुनने से पहले पूरी तरह आश्वस्त होना होगा कि आप क्या करना चाहते हैं और आपकी प्राथमिकता क्या है.

फेसबुक की इस अपडेट को आने वाले हफ्ते में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराने की योजना है. इसलिए यह एकसाथ सभी को नहीं मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook का भारत में यूजर्स के लिए नया फीचर, प्रोफाइल को कर सकते हैं लॉक; अनजान लोग नहीं देख सकेंगे पोस्ट

Go to Top