मुख्य समाचार:

Facebook पर आया नया Quiet Mode फीचर, ऐप पर कम समय बिताने में करेगा मदद

फेसबुक ने एक बिल्कुल नए “Quiet Mode” को अपने मेन मोबाइल ऐप पर शुरू किया है.

April 10, 2020 5:49 PM
facebook adds new quiet mode feature will stop push notifications फेसबुक ने एक बिल्कुल नए “Quiet Mode” को अपने मेन मोबाइल ऐप पर शुरू किया है. (Image: Reuters)

फेसबुक (Facebook) अपने मोबाइल ऐप्लीकेशन में कुछ नए टूल्स ऐड कर रहा है जिससे कोरोना वायरस के समय में यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने समय को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकें. फेसबुक ने एक बिल्कुल नए “Quiet Mode” को अपने मेन मोबाइल ऐप पर शुरू किया है जिससे अधिकतर पुश नोटिफिकेशन रूक जाएंगे. इसे इनेबल करने के बाद जब आप सॉफ्टवेयर को फोन पर खोलने की कोशिश करेंगे , तो यह याद दिलाएगा कि मोड अभी भी एक्टिव है. यह अपडेट वर्तमान में सभी iOS डिवाइस के लिए उपलब्ध है जबकि एंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह मई में आएगा.

प्राइवेसी अपडेट को मिलेगी छूट

यह अभी साफ नहीं है कि कौन से नोटिफिकेशन को नए मोड से छूट मिलेगी लेकिन कंपनी का कहना है कि कुछ जैसे प्राइवेसी अपडेट को बाहर रखा जाएगा क्योंकि उन्हें कानूनी तौर पर भेजना जरूरी है. यह नया मोड फेसबुक के पहले से मौजूद पुश नोटिफिकेशन को म्यूट करने की सेटिंग से अलग है जिसमें केवल पुश नोटिफिकेशन को रोकने में मदद मिलती है लेकिन ऐप में किसी निश्चित अवधि में ऐप में यह नहीं करता है.

यह नया ऐप फेसबुक के Your Time on Facebook डैशबोर्ड का हिस्सा है, जो नवंबर 2018 में जोड़ा गया था. फेसबुक का कहना है कि वे डैशबोर्ड में ऐसे अपडेट करते रहेंगे. इन्हें हफ्ते के ट्रेंड, दिन और रात के बीच इस्तेमाल में अंतर की ट्रैकिंग और कुल विजिट की संख्या पर किया जाएगा.

Jio के ये धमाकेदार प्लान वर्क फ्रॉम होम के लिए बेस्ट, हर दिन 2GB का डेटा

फेसबुक कर रहा है नोटिफिकेशन सेटिंग्स को अपडेट

यह नया “Quiet Mode” मैन्युअल तौर पर और एक सेट कार्यक्रम के मुताबिक काम करेगा, अगर आप उसे चुनते हैं. यह ऐप के अंदर नोटिफिकेशन को रोक देगा. कंपनी के कोविड-19 ब्लॉग में कहा है कि क्योंकि हम नए दिनचर्या में अपने घर में रह रहे हैं, ऐसे में आपके ऑनलाइन बिताए जाने वाले समय पर सीमा लगाना मदद कर सकता है.

इससे आपको अपने परिवार और दोस्तों पर ध्यान देने, बिना किसी रूकावट के सोने और घर पर अपने समय को मैनेज करने में मदद मिलेगी. फेसबुक के मुताबिक इससे आपको इस प्लेटफॉर्म को सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए तरीका पता चलेगा. इसके अलावा फेसबुक अपनी नोटिफिकेशन सेटिंग्स और न्यूज फीड प्रेफरेंसेज शॉर्टकट को अपडेट कर रहा है जिससे यूजर्स अपने पोस्ट और अपडेट को बेहतर तरीके से केट्रोल कर सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook पर आया नया Quiet Mode फीचर, ऐप पर कम समय बिताने में करेगा मदद

Go to Top