मुख्य समाचार:

टीवी देखना जल्द होगा सस्ता, आपके DTH/केबल बिल में 14% तक आ सकती है कमी: ICRA

डीटीएच/ केबल बिल वर्तमान में मौजूद रेट्स से 14 फीसदी तक घट सकते हैं.

January 8, 2020 2:00 PM
DTH cable bills may reduce upto 14 percent after trai amendements डीटीएच/ केबल बिल वर्तमान में मौजूद रेट्स से 14 फीसदी तक घट सकते हैं.

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा केबल और ब्रॉडकास्टिंग सर्विसेज के रेगुलेटरी फ्रेमवर्क में संशोधन से डीटीएच/ केबल बिल वर्तमान में मौजूद रेट्स से 14 फीसदी तक घट सकते हैं. रेटिंग एजेंसी Icra ने इसकी जानकारी दी. पिछले हफ्ते ट्राई ने नए रेगुलेटर फ्रेमवर्क का एलान किया जिसमें केबल टीवी यूजर्स ज्यादा चैनल को कम सब्सक्रिप्शन रेट पर देख पाएंगे. यह बदलाव 1 मार्च से लागू होंगे. रेगुलेर ने सभी मुफ्त चैनलों के लिए राशि को 160 रुपये प्रति महीने पर तय किया है. इसके अलावा मैक्सिमम नेटवर्क कैपेसिटी फी (NCF) को घटाकर 200 चैनलों के लिए 130 रुपये (टैक्स शामिल नहीं है) तय किया गया है.

Icra ने बयान में कहा कि टैरिफ में बदलाव से ग्राहकों के लिए डीटीएच/केबल बिल मौजूदा रेट्स से 14 फीसदी तक कम हो सकता है और इससे सब्सक्राइबर्स को अ-ला-कार्टे चैनलों चुनने को मिलेगा. 2017 में टैरिफ को लेकर दिए गए निर्देश में ग्राहकों को चुनने का अधिकार देने के लिए ब्रॉडकास्टर्स को चैनल को फ्री टू एयर या पे चैनल के तौर पर घोषित करने के लिए कहा गया था.

ग्राहकों के बिल में हुआ इजाफा

इसके साथ ही सभी चैनलों की अ-ला-कार्टे कीमतों के बारे में बताना अनिवार्य कर दिया था. इसमें कहा गया था कि ट्राई की उम्मीदों से अलग जनरल एंटरटेनमेंट चैनल और स्पोर्ट्स चैनलों की ज्यादा कीमत (वर्तमान के 330 चैनलों में से 66 की ऊपरी सीमा 19 रुपये प्रति महीना) की वजह से टैरिफ ऑर्डर का उद्देश्य नहीं पूरा हुआ. इससे ग्राहकों के बिल में 23 फीसदी तक का इजाफा हुआ.

Icra की असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट साक्षी सुनेजा ने कहा कि टैरिफ में हाल ही में हुए बदलावों के बाद लोकप्रिय जनरल एंटरटेनमेंट चैनलों और स्पोर्ट्स चैनलों की कीमतें 19 रुपये प्रति महीने से घटकर 12 रुपये प्रति महीने होने की उम्मीद है. इसके साथ उन्होंने कहा कि बदलाव से बुके पर मिलने वाले डिस्काउंट अभी घटकर 33 फीसदी हो जाएंगे और इससे अ-ला-कार्टे चैनलों की तरफ आकर्षण बढ़ेगा.

TRAI’s New Tariff: कम दाम पर मिलेंगे अधिक चैनल, फ्री चैनलों के लिए नहीं लगेगा 160 रु/माह से ज्यादा

बुके की कीमतें बढ़ने की उम्मीद नहीं

इसके साथ उन्होंने कहा कि Icra बुके की कीमतों के बढ़ने की उम्मीद नहीं करता है, हालांकि पैकेज में उपलब्ध चैनलों की कीमतें घटने की उम्मीद है. पहले जहां 349 रुपये के बुके में 81 पे चैनल मिलते हैं, वहीं अब इसमें 51 पे चैनल आने की उम्मीद है. हालांकि, इससे ग्राहकों पर बुरा असर होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि वह ज्यादातर कुछ पॉपुलर चैनल ही देखते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. टीवी देखना जल्द होगा सस्ता, आपके DTH/केबल बिल में 14% तक आ सकती है कमी: ICRA
Tags:TRAI

Go to Top