सर्वाधिक पढ़ी गईं

घर बैठे मिल जाएगा सिम, Aadhaar के जरिए आसानी से बदल सकेंगे कनेक्शन, जानिए कितनी लगेगी फीस

अब मोबाइल सिम पाना और आसान हो गया है. दूरसंचार मंत्रालय ने ऑनलाइन तरीके से नया मोबाइल कनेक्शन खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है जो उन्हें घर बैठे मिल जाएगा.

September 22, 2021 8:47 AM
DoT issues order to enable people to get mobile SIM at doorsteps by using Aadhaar Digilocker docsदूरसंचार विभाग के आदेश के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियां आधार ई-केवाईसी के जरिए नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए प्रक्रिया लागू करेगी.

अब मोबाइल सिम पाना और आसान हो गया है. दूरसंचार मंत्रालय ने मंगलवार 21 सितंबर को ऑनलाइन तरीके से नया मोबाइल कनेक्शन खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है जो उन्हें घर बैठे मिल जाएगा. इसके लिए ग्राहकों का सत्यापन आधार या डिजिलॉकर में रखे हुए किसी एलिजिबल डॉक्यूमेंट के आधार पर किया जाएगा. दूरसंचार विभाग का यह कदम कैबिनेट द्वारा 15 सितंबर को मंजूर किए टेलीकॉम रिफॉर्म का एक हिस्सा है.

नए नियमों के मुताबिक ग्राहकों को नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार नियामक UIDAI की आधार आधारित ई-केवाईसी सर्विसेज के जरिए अपनी पहचान प्रमाणित करने की प्रक्रिया में 1 रुपये का शुल्क चुकाना होगा. सरकार पहले ही जुलाई 2019 में नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया के लिए इंडियन टेलीग्राफ एक्ट, 1885 को संशोधित कर चुकी है.

इंटरेस्ट इनकम पर बंद हो टैक्स वसूली, बैंक खातों के निगेटिव रिटर्न के चलते SBI के अर्थशास्त्रियों ने दी सलाह

एक दिन में एक कनेक्शन

दूरसंचार विभाग के आदेश के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियां आधार ई-केवाईसी के जरिए नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए प्रक्रिया लागू करेगी. यह प्रक्रिया स्थानीय, आउटस्टेशन और बल्क कस्टमंर्स के लिए लागू रहेगी. हालांकि किसी इंडिविजुअल या आउटस्टेशन कस्टमर के एक दिन में सिर्फ एक ही मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. नए मोबाइल फोन कनेक्शन के लिए स्व-प्रमाणित प्रक्रिया के तहत ग्राहकों को परिवार के किसी सदस्य, संबंधी या किसी जान-पहचान वाले शख्स के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए ऐप या वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद फोन नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई किया जाएगा.

ओटीपी के जरिए पोस्टपेड और प्रीपेड कंवर्जन संभव

अभी अपने किसी मोबाइल कनेक्शन को प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में बदलवाने के लिए ग्राहकों को पहचान व पते के मूल प्रमाण पत्र के साथ नजदीकी शॉप पर केवाईसी प्रॉसेस के लिए जाना होता है. हालांकि अब यह प्रक्रिया घर बैठे ही हो जाएगी. सरकार ने पोस्टपेड से प्रीपेड या प्रीपेड से पोस्टपेड कनेक्शन कंवर्जन के लिए ओटीपी आधारित प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. ओटीपी तरीके से मोबाइल कनेक्शन कंवर्जन सेवा जम्मू कश्मीर को छोड़ देश के अन्य हिस्सों में लागू होगा.

इस कंवर्जन के दौरान सर्विसेज में समस्या आ सकती है लेकिन यह अधिकतम आधे घंटे तक ही रहेगा यानी कि कंवर्जन के दौरान कॉल कनेक्शन इत्यादि को लेकर समस्या हो सकती है लेकिन इसका समाधान आधे घंटे में हो जाएगा. दो कंवर्जन के बीच कम से कम 90 दिनों का अंतर रहना चाहिए यानी कि अघर प्रीपेड से पोस्टपेड में जा रहे हैं तो कम से कम प्रीपेड सेवा 90 दिनों तक चालू रहनी चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. घर बैठे मिल जाएगा सिम, Aadhaar के जरिए आसानी से बदल सकेंगे कनेक्शन, जानिए कितनी लगेगी फीस

Go to Top