मुख्य समाचार:

Cut, Copy और Paste कमांड ने बदल दी दुनिया की टेक वर्किंग, नहीं रहे इसके जनक Larry Tesler

लैरी टेस्लर (Larry Tesler) में सिर्फ 16 साल की उम्र में सिलिकॉन वैली में बतौर फ्रेशर अपने कैरियर की शुरुआत की.

Updated: Feb 21, 2020 1:06 PM
Cut, Copy and Paste inventer Larry Tesler dies at aged 79 the leagend worked for ap,le, amazon and yahooलैरी टेस्लर ने एप्पल, एमेजन और याहू के लिए भी काम किया.

Larry Tesler: डिजिटल डिवाइसेस में अपनी खोज से दुनिया में बड़ा बदलाव लाने वाले लैरी टेस्लर का 79 साल की उम्र में निधन हो गया. टेस्लर ने Cut, Copy और Paste कम्प्यूटिंग कमांड की खोज की. इस कमांड का इस्तेमाल किसी भी डिजिटल डिवाइस पर किसी भी तरीके से काम करने में बेहद अहम रोल है. टेस्लर ने 20 फरवरी 2020 को दुनिया को अलविदा कहा. टेस्लर का जन्म 1945 में न्यूयार्क में हुआ था.

टेस्लर में सिर्फ 16 साल की उम्र में सिलिकॉन वैली में बतौर फ्रेशर अपने कैरियर की शुरुआत की. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल करने के बाद नौकरी शुरू की. ग्रेजुएशन करने के बाद टेस्लर यह चाहते थे कि कम्प्यूटर पर काम करने के दौरान यूजर इंटरफेस काफी आसान है. उन्होंने इसकी डिजाइनिंग पर काम किया. अपने लंबे करियर के दौरान उन्होंने कई कंपनियों में काम किया.

स्टीव जॉब्स लेकर आए एप्पल

टेस्लर जब जेराक्स पालो अल्टो रिसर्च सेंटर (Parc) में काम कर रहे थे, उस वक्ता एप्पल के तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स ने उन्हें कंपनी ज्वाइन करने के लिए कहा था. टेस्लर 17 साल तक एप्पल से जुड़ रहे और कंपनी में चीफ साइंटिस्ट की भी जिम्मेदारी संभाली. लैरी टेस्लर ने कुछ समय के लिए जेफ बेजोस की एमेजन और याहू के लिए भी काम किया.

टेस्लर के विजन ने सभी जेनरेशन को प्रभावित किया. अधिकांश का मानना है कि Cut, Copy, Paste कमांड इजाद करने के पीछे उनकी सोच संपादन की पुरानी पद्धति से छुटकारा दिलाना रही होगी. पहले, प्रिंटिंग से पहले यदि कोई शब्द एडिट करना पड़ता था तो उसके काटना, उस जगह पर ग्लू लगाना पड़ता था. उनके इजाद किए गए कमांड को 1983 में लाए लीजा कम्प्यूटर सिस्टम में शामिल किया गया.

Apple, Amazon, Yahoo में किया काम

2012 में बीबीसी को दिए एक इंटरप्यू में लैरी टेस्लर ने तीन बड़ी कंपनियों एप्पल (Apple), अमेजन (Amazon) और याहू (Yahoo) के काम करने के माहौल की तुलना की थी. उनका कहना था कि एप्पल गोपनीयता को लेकर संजीदा है. सिलिकॉन वैली में उसकी कार्यप्रणाली कुछ यूनिक है. याहू को लेकर उनका आकलन था कि फोकस की कमी और कई प्रोडक्ट लॉन्चिंग, उनके लिए काम करने की एक निराशाजनक जगह हो गई थी. हालांंकि, टेस्लर ने अमेजन में अपने काम का काफी लुत्फ उठाया. अमेजन को लेकर टेस्लर का कहना था कि जेफ बेजोस अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत केंद्रित रहते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Cut, Copy और Paste कमांड ने बदल दी दुनिया की टेक वर्किंग, नहीं रहे इसके जनक Larry Tesler

Go to Top