सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: CoWIN पर स्लॉट खोजने में हो रही है परेशानी? ये वेबसाइट्स करेंगी मदद

बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स विकसित की गई हैं, जिनसे यह पता चल सकता है कि अगला बुकिंग स्लॉट कब उपलब्ध है और अगर आपके करीब कोई टीकाकरण केंद्र मौजूद है.

May 3, 2021 10:34 PM
Covid-19 Vaccination trouble in finding slots on CoWIN these websites will help youबहुत सी ऐसी वेबसाइट्स विकसित की गई हैं, जिनसे यह पता चल सकता है कि अगला बुकिंग स्लॉट कब उपलब्ध है और अगर आपके करीब कोई टीकाकरण केंद्र मौजूद है.

सरकार ने भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को शुरू कर दिया है. अब बहुत से लोग टीकाकरण के लिए तैयार हैं. हालांकि, टीकाकरण के लिए स्लॉट मिलना मुश्किल है, क्योंकि स्लॉट तेजी से भर रहे हैं. CoWIN पोर्टल के जरिए स्लॉट को खोजना मुश्किल प्रक्रिया है, जिसमें कुछ समय लग सकता है. इसमें लोगों को मदद करने के लिए, बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स विकसित की गई हैं, जिनसे यह पता चल सकता है कि अगला बुकिंग स्लॉट कब उपलब्ध है और अगर आपके करीब कोई टीकाकरण केंद्र मौजूद है.

ईमेल और दूसरी चैट सेवाओं के जरिए किया जाएगा अलर्ट

ईमेल और दूसरी चैट सेवाओं के जरिए अलर्ट भेजकर, ये ट्रैकर अब लोगों को अगली वैक्सीन अप्वॉइंटमेंट के बारे में जानकारी दे रहे हैं. यह बात ध्यान देने वाली है कि जहां ये वेबसाइट्स लोगों को टीकाकरण की अप्वॉइंटमेंट और स्लॉट की उपलब्धता के बारे में बता रहे हैं, उन्हें फिर भी सरकार की वेबसाइट- कोविन पोर्टल पर जाकर अप्वॉइंटमेंट बुक करनी होगी. इसका मकसद लोगों का समय बचाना है, जिससे उन्हें उपलब्धता के लिए बार-बार चेक नहीं करना पड़े.

इस बीच यूजर्स को जल्दी करनी होगी क्योंकि वैक्सीन के स्टॉक सीमित हैं. एक ऐसा कोविड-19 वैक्सीन ट्रैकर COVID-19 Vaccine Tracker for India अमित अग्रवाल ने विकसित किया है. यह एक ओपन सोर्स वैक्सीन ट्रैकर है, जिसकी मदद से लोग वैक्सीन अप्वॉइंटमेंट के लिए अपने घर के करीब उपलब्धता को चेक और निगरानी रख सकते हैं. और एक बार स्लॉट के उपलब्ध होने पर, उन्हें ईमेल अलर्ट मिलेंगे.

#ResignModi वाली पोस्ट हटाने पर Facebook ने मानी अपनी गलती, कहा- सरकार से नहीं मिला कोई आदेश

दूसरा ट्रैकर Under45.in है. यह Berty Thomas द्वारा विकसित एक वेबसाइट है, जिसकी मदद से 18 और 44 साल की बीच की उम्र के लोग करीबी टीकाकरण केंद्रों और स्लॉट को खोज सकते हैं. आम तौर पर, एक सरकारी पोर्टल में सभी स्लॉट दिखते हैं, जो 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए भी होते हैं. हालांकि, इस वेबसाइट में इसे कम कर दिया गया है और उम्र के मुताबिक ला दिया गया है. क्योंकि बहुत से युवाओं को स्लॉट खोजने में मुश्किल हो रही है. 44 साल तक की उम्र के सभी लोग यहां आसानी से खोज सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Covid-19 Vaccination: CoWIN पर स्लॉट खोजने में हो रही है परेशानी? ये वेबसाइट्स करेंगी मदद

Go to Top