Covid-19 Vaccination: WhatsApp पर ले सकते हैं अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी, इन स्टेप्स को करें फॉलो

टीकाकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने और करीबी लोकेशन का पता लगाने के लिए, व्हाट्सऐप चैटबोट MyGov कोरोना हेल्पडेस्क मौजूद है.

Covid-19 Vaccination india you can get information of nearest centre on WhatsApp
टीकाकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने और करीबी लोकेशन का पता लगाने के लिए, व्हाट्सऐप चैटबोट MyGov कोरोना हेल्पडेस्क मौजूद है.

Covid-19 Vaccination India: भारत में 1 मई से कोविड-19 टीकाकरण अभियान की तीसरा चरण शुरू हुआ है. इसमें सरकार ने देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए इसे खोल दिया है. टीकाकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने और करीबी लोकेशन का पता लगाने के लिए, व्हाट्सऐप चैटबोट MyGov कोरोना हेल्पडेस्क मौजूद है, जो लोगों की उन जगहों का पता लगाने में मदद करेगा, जहां टीकाकरण किया जा रहा है. यह बात ध्यान देने वाली है कि चैटबोट, जिसे AI प्लेटफॉर्म Haptik ने विकसित किया है, उसे पिछले साल शुरू किया गया था. इसका मकसद कोरोना वायरस से संबंधित गलत जानकारी का विरोध करना और प्रमाणित जानकारी को साझा करना है. इसी प्लेटफॉर्म से लोगों की वैक्सीन से संबंधित मामलों में भी मदद की जा सकती है.

फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

  • लोग चैटबोट को इस नंबर- +91 9013151515 पर एक्सेस कर सकते हैं. चैटबोट को ऐप के दोनों मोबाइल और डेस्कटॉप वर्जन पर पाया जा सकता है.
  • इसके बाद आपको नमस्ते, Hi या Hello लिखना होगा, जिससे एक ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स आएगा.
  • मैसेज में यूजर्स के लिए चुनने के लिए बहुत ऑप्शन्स होंगे जिनमें कुछ बेसिक डिटेल्स, कॉन्टैक्ट डिटेल्स, आरोग्य सेतु का लिंक और भाषा सपोर्ट शामिल हैं.
  • दिए गए नौ विकल्पों में, पहला ऑप्शन कोविड वैक्सीनेशन- सेंटर्स और प्रमाणित जानकारी का है.
  • टीकाकरण से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए, यूजर्स ‘1’ टाइप करके भेज सकते हैं.
  • इसके बाद चैटबॉट में चुनने के लिए दो विकल्प मिलेंगे और इसमें केंद्रों से जुड़ी जानकारी के साथ कोविड वैक्सीन से जुड़ी प्रमाणित जानकारी शामिल होगी. टीकाकरण केंद्रों से जुड़ी जानकारी के लिए दोबारा ‘1’ टाइप करें.
  • इसके बाद चैटबॉट 6 संख्या वाले पोस्टल पिन कोड के लिए पूछेगा.

Twitter पर अब 600 या ज्यादा फॉलोअर्स वाले यूजर्स होस्ट कर सकेंगे Spaces, Clubhouse के प्रतिद्वंद्वी ऑडियो रूम फीचर के बारे में जानें डिटेल

  • यूजर के पिन कोड डालने पर, चैटबॉट में केंद्रों की एक लिस्ट आएगी, जो यूजर के सबसे करीब हैं. इसके साथ उस तारीख का पता चलेगा,जब टीकाकरण उपलब्ध होगा स्लॉट डिटेल्स के साथ.
  • व्हाट्सऐप चैटबोट में CoWIN पोर्टल का भी लिंक मिलेगा, जहां यूजर्स खुद को रजिस्टर कर सकते हैं और टीकाकरण के लिए साइन इन कर सकते हैं.
  • यूजर्स को केवल CoWIN पोर्टल के जरिए अप्वॉइंटमेंट बुक करनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News